थकी हुई आंखों को देना चाहते हैं आराम, तो करें ये एक्सरसाइज

दिन भर लैपटॉप और फोन की स्क्रीन पर देखते रहने की वजह से. अक्सर हमारी आंखें थक जाती हैं। स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट की वजह से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस वजह से आंखें लाल होना, आंखों का रोशनी कम होना, आंखों में ड्राइनेस, सिर दर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन परेशानियों से अपनी आंख को सुरक्षित रखने के लिए, कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं अपनी आंखों की थकावट को दूर।

20-20-20 नियम
इस नियम की मदद से आपकी आंखों का स्ट्रेन कम करने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए, हर 20 मिनट पर 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकेंड के लिए देखें। ऐसा करने से, आपकी आंखों को लगातार एक ही जगह पर देखने की वजह से होने वाले स्ट्रेन से राहत मिलती है।

फिगर 8
इस एक्सरसाइज को करने से आपकी आंखों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। इसे करने के लिए अपनी जगह से 10 फीट दूर जमीन पर 8 नंबर की कल्पना करें। इसके बाद अपनी आंखों को घूमाकर आठ नंबर बनाने की कोशिश करें। 30 सेकेंड तक इसे करने के बाद, दिशा बदलें और दूसरी तरफ से आठ बनाने की कोशिश करें।

फोकस बदलें
यह आंखों के लिए एक फायदेमंद एक्सरसाइज है। इसे करने से आपकी आंखों के फोकस में बदलाव आता है और आपकी आंखों को आराम भी मिलता है। इसे करने के लिए अपनी आंखों के सामने अपनी एक उंगली रखें और उसे ध्यान से देखें। थोड़ी देर बाद, उंगली को धीरे-धीरे पीछे की तरफ लेकर जाएं और जब हाथ पूरा सीधा हो जाए, तब अपनी उंगली के पीछे किसी दूर की चीज पर अपनी फोकस शिफ्ट करें। इसके बाद, अपनी उंगली पर फिर से फोकस करें और धीरे-धीरे उसे फिर से वापस लेकर आएं। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं।

हथेली से आंखों को ढकें
इस एक्सरसाइज से आपकी आंखों को रिलैक्स करने में मदद मिलती है। साथ ही, आंखों की ड्राईनेस भी कम होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी आंखों को बंद करें और उन पर अपनी हथेलियों को रखें। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि आंखों को दबाएं नहीं, बल्कि हल्के हाथों से ढकें बस।

Back to top button