पढ़े बंगाली स्टाइल मसूर दाल बनाने की रेसिपी

ज्यादातर भारतीय घरों में मसूर की दाल बनाकर खायी जाती है. स्वाद से भरपूर मसूर की दाल को कई तरह से बनाया जाता है. कई इलाकों में बनने वाली मसूर दाल का स्वाद तो काफी फेमस है. आज हम आपको बंगाली स्टाइल में बनने वाली मसूर दाल की रेसिपी बताने जा रहे हैं. मसूर दाल को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. राइस के साथ भी मसूर दाल का स्वाद काफी अच्छा लगता है. पोषक तत्वों से भरपूर मसूर दाल को बनाना भी काफी आसान है. बंगाली स्टाइल में बनने वाली मसूर दाल को बच्चे भी चाव से खाते हैं.

मसूर दाल बनाने के लिए बेहद कम सामग्रियों की जरूरत पड़ती है. आप अगर खाना बनाना सीख रहे हैं और मसूर दाल को पहली बार ही बना रहे हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपको बंगाली स्वाद से भरपूर मसूर दाल बनाने में काफी मददगार साबित होगी. आइए जानते हैं मसूर दाल बनाने की विधि.

मसूर दाल बनाने के लिए सामग्री
मसूर दाल – 1 कटोरी
हरी मिर्च – 2
हल्दी – 1/2 टी स्पून
तेजपत्ता – 1
सूखी लाल मिर्च – 2
पंच फोरन मसाला – 1 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
सरसों तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मसूर दाल बनाने की विधि
बंगाली स्टाइल की मसूर दाल बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को साफ कर धोएं. इसके बाद दाल को आधा घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल को प्रेशर कुकर में डाल दें. इसमें हल्दी पाउडर, हरी मिर्च और 2 कप पानी डालकर ढक्कन लगाएं और 2 सीटियां आने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. जब कुकर का प्रेशर रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोलें और बड़े चम्मच की मदद से दाल को थोड़ा सा मैश कर लें.

Back to top button