कच्ची हल्दी का ऐसे करें उपयोग, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

हल्दी के ख़ास गुणों से अमूमन हर कोई परिचित रहता है। भारतीय खाने में हल्दी के बिना  कल्पना करना भी मुश्किल है और आपको भारतीय मसालों में हल्दी ज़रूर देखने को मिलेगी। हल्दी खाने का स्वाद और रंग रूप तो बढ़ाती ही है साथ ही यह कई तरह के रोगों से भी रक्षा करती है। प्राचीन काल से ही हल्दी को जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आयुर्वेद में हल्दी के फायदे के बारे में विस्तृत उल्लेख है। इस लेख में हम आपको कच्ची हल्दी के फायदे  के बारे में बता रहे हैं। 


➜ कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते है यह खासतौर पर पुरुषो में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ाने से रोकने के साथ-साथ उन्हें खतम भी कर देती है। 

➜ हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुँचाती है, और गठिया रोग में होने वाले जोड़ो के दर्द में लाभ पहुँचाती है। 

➜ विशेषज्ञ कहते है की हल्दी में शहद के साथ मिलाकर लेना भी अच्छा तरीका है। कच्ची हल्दी के साथ एक बड़ा चम्मच शहद और दो काली मिर्च ले सकते है। यह एक जड़ीबूटी की तरह काम करती है।

➜ हल्दी बढ़ते वजन को भी कम करने में कारगर है कच्ची हल्दी में करक्यूमिन से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। इसके सेवन से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। 

➜ कच्ची हल्दी को सुंदरता के लिए दवा बताया गया है। कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते है जिनसे त्वचा में निखार आता है।  साथ ही कील और मुहांसे से छुटकारा मिलता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button