पब ने दिया बियर को कुख्यात आतंकी का नाम, मच गई ऐसी हलचल कि ठप्प हो गई वेबसाइट

भारत में शरबतों की खास तौर पर गन्ने की रस की दुकान पर फिल्मी सितारों के नाम देखने को मिलते हैं. हर छोटे बड़े ग्लास को किसी फिल्मी सितारे का नाम दिया जाता है. दुनिया में ऐसा कई रेस्तरां में लोग व्यंजन यहां तक की कई बार कुछ पेय का नाम भी  प्रसिद्ध हस्तियों के नाम पर रखते हैं.  इस कड़ी में ब्रिटेन में एक बार ने हाल ही में दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादियों में से एक ओसामा बिन लादेन के नाम पर एक बीयर का नाम रखने का अनोखा साहस दिखाया है. हैरानी की बात यह रही कि बीयर के इस  नाम ने बड़ी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित किया,

लोग इस बियर के बारे में इतनी पड़ताल करने लगे कि शराब बनाने वाली कंपनी को अपनी वेबसाइट बंद करनी पड़ी और कुछ समय के लिए अपने मोबाइल फोन बंद करने पड़े. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिशेल ब्रूइंग कंपनी ने बीयर का नाम ‘ओसामा बिन लेगर’ रखा और इसे अपना सबसे लोकप्रिय उत्पादन बताया.

वेबसाइट के मुताबिक बियर ‘खट्टे स्वाद की महक के साथ एक हल्का ताज़ा लेगर’ है. मुख्य आकर्षणों में से एक बोतल का डिज़ाइन है. इसके लेबल में अल कायदा नेता का कार्टून कैरिकेचर है, जो 2011 में मारा गया था. शराब की भट्टी और पब के मालिक ल्यूक और कैथरीन मिशेल नाम का एक जोड़ा है.

बीबीसी के साथ बातचीत में, ल्यूक मिशेल ने कहा, “वे नाम लोगों की जुंबा पर है. ये कुछ भयानक तानाशाहों पर एक अच्छा नजरिया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों के बारे में बात करते हुए कैथरीन ने कहा, ‘पिछली कुछ सुबह हम हजारों नोटिफिकेशन के साथ उठे हैं.’

विशेष रूप से, पब किम जोंग एले और पुतिन के पोर्टर जैसे कुछ अन्य बेमिसाल पेय भी बनाती है. यह ग्राहकों को आकर्षित करने और तानाशाहों पर तीखा कटाक्ष करने का उनका तरीका रहा है. पब ओसामा बिन लेगर के प्रत्येक बैरल से 900 रुपये दान में देता है, जिससे 9/11 आतंकवादी हमले के पीड़ितों की मदद की जाती है. पब ने अपने ‘ओसामा बिन लेगर’ बियर की एक तस्वीर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर की.

Back to top button