राजधानी दिल्ली में गर्मी बढ़ने के साथ नींबू के दाम भी बढ़ने लगे..

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक ओर गर्मी बढ़ रही है तो दूसरी ओर नींबू की कीमतें भी आसमान छूने लगी हैं। पिछले कुछ दिनों में नींबू के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है। आजाद पुर मंडी में आढ़ती व कारोबारियों का कहना है कि इस महीने के अंत तक या अगले महीने नींबू की आवक में भी वृद्धि होने की संभावना है।

मंडी में कारोबारी भारत भूषण ने बताया कि फिलहाल मंडी में प्रति तीस किलो नींबू की कीमत ढाई से तीन हजार रुपये है, लेकिन इसमें नींबू के साथ घास भी होते हैं। मंडी में फिलहाल हर दिन 20-22 गाड़ियां आती हैं, लेकिन इनके बढ़ने की संभावना है। कारोबारियों के अनुसार आने वाले दो-तीन महीनों में नींबू के दाम में गिरावट आ सकती है।

दक्षिण भारत से आते हैं ज्यादातर नींबू

नींबू ज्यादातर दक्षिण भारत से आते हैं। हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना सहित जबलपुर, बीजापुर से नींबू की गाड़ियां आती हैं। वर्षा होने पर इनकी कीमत कम हो जाती है।

व्यापारियों का कहना है कि जनवरी फरवरी के महीने में 30-40 रुपये प्रति किलो के दाम पर नींबू मिल रहे थे, लेकिन जब से गर्मी के बढ़ी है तब से नींबू के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। नींबू की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई। अब नींबू की कीमत 120-140 रुपये प्रति किलो हो गई हैं।

Back to top button