नेपाल में हुए प्लेन क्रैश का चीन से कनेक्शन आया सामने, पढ़ें पूरी खबर ..

कई बड़े प्रोजेक्ट्स के नाम पर दूसरे देशों को गुलाम बनाने वाले चीन की नजर जिन-जिन पर पड़ी, वे बर्बाद होते चले गए। पहले श्रीलंका को आर्थिक रूप से बर्बाद करने के बाद चीन पाकिस्तान और नेपाल को नुकसान पहुंचा रहा है। नेपाल में हुए प्लेन क्रैश का भी चीन से कनेक्शन सामने आया है। दरअसल, येती एयरलाइंस के प्लेन को जिस पोखरा एयरपोर्ट पर लैंडिंग करनी थी, वह चीन की मदद से ही बना था। हाल ही में पोखरा एयरपोर्ट का नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने उद्घाटन किया था। नेपाल की राजधानी काठमांडू से उड़ान भरने वाले 72 सीटर पैसेंजर विमान रविवार को पोखरा एयरपोर्ट पर लैंडिंग से चंद समय पहले हादसे का शिकार हो गया। विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे, जिसमें सभी की मौत हो गई। हादसे में पांच भारतीय यात्रियों की भी जान चली गई। 

चीन की मदद से पोखरा एयरपोर्ट के बनने के बाद से ही चीन और नेपाल की नई दोस्ती की भी चर्चाएं शुरू हो गई थीं।   पिछले साल, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पोखरा रीजनल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को बालुवाटार में आयोजित एक शिष्टाचार मुलाकात के दौरान सौंप दिया था। इसके उद्घाटन से पहले एक विवाद भी खड़ा हो गया था, क्योंकि काठमांडू में चीनी दूतावास ने एकतरफा घोषणा की कि पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चीन-नेपाल BRI सहयोग की प्रमुख परियोजना है। उद्घाटन से एक दिन पहले, दूतावास ने कहा, ”यह चीन-नेपाल BRI सहयोग की प्रमुख परियोजना है। नेपाली सरकार और नेपाली लोगों को हार्दिक बधाई।” हालांकि, दहल ने इस बात पर चिंता जताई कि यह मुद्दा अब क्यों और कैसे सामने आया और उन्होंने अपने उद्घाटन भाषण के दौरान बीआरआई के तहत परियोजना के निर्माण का जिक्र नहीं किया।

पाक पर भी चीन की काली नजर, आर्थिक स्थिति हुई खराब
चीन का करीबी दोस्त समझा जाने वाला पाकिस्तान भी ड्रैगन के कर्ज के जाल में बुरी तरह से फंस चुका है। पाकिस्तान में चीन कई अहम प्रोजेक्ट्स का निर्माण कर रहा है। हाल ही में सीपीईसी की एक बैठक में पाकिस्तान ने चीन से पांच प्रोजेक्ट्स पर तेजी लाने का अनुरोध किया था। इनमें रेलवे परियोजना समेत कई अहम परियोजनाएं शामिल हैं। बड़े पैमाने पर कर्ज लेने की वजह से पाकिस्तान में नकदी संकट आ गया है। विदेशी मुद्रा भंडार 31 महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुका है। दिसंबर 2022 के आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में सिर्फ दो बिलियन डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार ही शेष रह गया है, जबकि देश पर कर्ज बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने देश की आर्थिक स्थिति पर चिंता भी जताई है। पाकिस्तान के इस हाल के पीछे उसके तथाकथित दोस्त चीन का भी बड़ा हाथ माना जाता है, जिसके उसके यहां कई प्रोजेक्ट्स चलते हैं।

विमान हादसे में पांच सदस्यीय जांच आयोग गठित
येती एअरलाइन विमान दुर्घटना की जांच के लिए नेपाल सरकार ने पांच सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने रविवार को पोखरा हवाई अड्डे के पास एक नेपाली यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सुरक्षाकर्मियों और सभी सरकारी एजेंसियों को प्रभावी बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद मंत्रिमंडल की आपात बैठक बुलाई। ‘माय रिपब्लिका’ अखबार की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री प्रचंड दुर्घटना की जानकारी लेने के लिए त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे रवाना हो गए। काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने वाले विमान में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा इस हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है। पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

Back to top button