पहली बार कर रहे हैं Solo Trip पर जाने का प्लान, तो उससे पहले जान लें ये जरूरी बातें…

हम अपने जीवन हर काम कभी न कभी पहली बार करते हैं। जब हम पहली बार अकेले कोई काम करते हैं, तो हमारे मन में हिचकिचाहट और कई तरह के सवाल जरूर आते हैं। ऐसे ही अगर आप पहली बार किसी सोलो ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि आप सोच रहे होंगे कि क्या-क्या साथ लेकर जाना चाहिए और किन बातों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि अकेले हम किसी मुसीबत में न फंस जाएं। आपके इन्हीं सवालों का जवाब देने की कोशिश हम इस आर्टिकल में करने वाले हैं। आइए जानते हैं पहली बार सोलो ट्रिप पर जाने से पहले किन महत्वपूर्ण बातों के बारे में पता होना चाहिए।

जगह के बारे में जानकारी लें

आप जिस जगह ट्रिप करने का प्लान बना रहे हैं, उसके बारे में पहले से थोड़ी जानकारी ले लें। जैसे कि वहां का यातायात कैसा है, वहां का कल्चर कैसा है, वहां का मौसम किस प्रकार का है आदि। अगर आपका कोई जानने वाला पहले वहां गया है, तो आप उनसे बात कर सकते हैं। उनकी ट्रिप से भी आपको काफी जानकारियां मिल जाएंगी और काफी टिप्स भी, जिससे आपका सफर आसान हो जाएगा।

प्रीबुकिंग करें

आप जहां जा रहे हैं, वहां रुकने के लिए पहले से ही होटल बुक कर लें, ताकि वहां जाकर आपको होटल ढूंढ़ने में समय न बर्बाद करना पड़े और आपको किसी असुविधा का सामना भी न करना पड़े। साथ ही, होटल बुक करते समय उसकी रेटिंग जरूर चेक करें, ताकि आपको वहां जाने के बाद कोई अफसोस न हो। ऐसे ही, बुकिंग का समय और तारीख भी ध्यान से चेक कर लें।

बजट बनाएं

ट्रिप प्लान करने से पहले यह जरूर जान लें कि वहां आने-जाने, रहने और खाने-पीने पर कितना खर्चा हो सकता है। साथ ही, वहां आप जो भी एक्टिविटी करने का प्लान बना रहे हैं, उन पर कितने पैसे खर्च हो सकते हैं। इन सभी का अनुमान लगाकर एक बजट तैयार करें और उससे कुछ पैसे ज्यादा ही रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आपको बगलें न झांकनी पड़े।

पैसों का सीक्रेट पॉकेट

अगर आप अकेले ट्रिप पर जा रहे हैं, तो कोशिश करें कि आप अनुमान से थोड़े ज्यादा पैसे अपने पास रखें। वैसे तो यह डिजीटल का जमाना है, लेकिन फिर आपको कभी भी कैश की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए अपने पास थोड़ा कैश जरूर रखें। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने सारे पैसे एक साथ न रखें। जरूरत के लिए थोड़े पैसे अपने पर्स में रखें और बाकी के अपने बैग के किसी सीक्रेट पॉकेट में रखें या किसी ऐसी चीज में, जिसका कोई आसानी से अंदाजा न लगा पाए।

ओवर पैक न करें

अगर आप अकेले ट्रिप पर जा रहे हैं, तो जाहिर है कि आपको ही सारा सामान उठाना पड़ेगा। अब ऐसे में आप भी नहीं चाहेंगे कि आपकी सारी एनर्जी सामान उठाने में ही निकल जाए। इसलिए सिर्फ जरूरत भर का ही सामान पैक करें। कोशिश करें कि एक ही बैग में आपका सारा सामान आ जाए और उस बैग में पहिए लगे हों, ताकि उसे खींचकर एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाना आसान हो जाए।

Back to top button