सर्दियों की शुरुआत से पहले बना रहे हैं घूमने का प्लान

जैसे-जैसे अक्टूबर का महीना बीत रहा है, सर्दियों की आहट होने लगी है। गर्मी और उमस से अब राहत मिलने लगी है और लोग बेसब्री से ठंड का इंतजार करने लगे हैं। सर्दियों की शुरुआत से पहले होने वाली गुलाबी ठंड घूमने (Pre-winter Travel Tips) के लिए काफी बेहतरीन मानी जाती है। घूमने के शौकीन लोग अक्सर प्री-विंटर के दौरान वेकेशन (Travel Destinations October 2024) की प्लानिंग करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों की शुरुआत से पहले कहीं घूमने का मन बना रहे हैं, तो देश के इन ऑफबीट डेस्टिनेशन ( Pre-winter Vacation Plans) को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

ऋषिकेश गंगा के किनारे बसा एक पवित्र शहर है, जिसे ‘विश्व की योग राजधानी’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां घूमने के लिए कई धार्मिक स्थान मौजूद है। साथ ही यह जगह अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए भी मशहूर है। ऐसे में आप इस खूबसूरत और धार्मिक जगह पर अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं, जो आपको शांति का एहसास कराएगी।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

अगर आप वन्यजीव प्रेमी हैं, तो मध्य प्रदेश का बांधवगढ़ नेशनल पार्क आपके लिए एक परफेक्ट जगह है। अपनी जैव विविधता और बंगाल टाइगर्स के लिए मशहूर बांधवगढ़ अक्टूबर में घूमने के लिए भारत के सबसे अच्छे डेस्टिनेशन में से एक है।

वागामोन, केरल

अगर आप हरियाली और खूबसूरती के बीच अपना वेकेशन बिताना चाहते हैं, तो केरल का वागामोन आपके लिए एक परफेक्ट जगह है। सेंट्रल त्रावणकोर की यह छोटी सी बस्ती चाय के बागानों से घिरी हुई है, जिसके लगभग हर कोने में आपको सुंदरता देखने को मिलेगी। आप प्री-विंटर वेकेशन के लिए इस जगह का चुनाव कर सकते हैं।

गोकर्ण, कर्नाटक

अगर आप बीच लवर हैं और समुद्र के किनारे सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं, तो कर्नाटक का गोकर्ण एक परफेक्ट ऑप्शन है। यह अक्टूबर से मार्च तक घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है। यह खूबसूरत शहर गोवा की तुलना में ज्यादा शांत और कम पर्यटक वाला है, जहां आप शांति से छुट्टियां बिता सकते हैं।

हम्पी, कर्नाटक

प्री-विंटर वेकेशन के लिए आप कर्नाटक के हंपी भी जा सकते हैं। इस शहर को अपने समय के सबसे अमीर शहरों में से एक माना जाता था। अगर आप इतिहास और एतिहासिक चीजों के शौकीन हैं, तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट यह शहर मंदिरों और शानदार वास्तुकला का खजाना है।

Back to top button