दुनिया की वो जगह, जहां कभी नहीं डूबता सूरज, रात के बारह बजे भी लें दोपहर का मजा!

दिन है तो रात होगी, उजाला है तो अंधेरा भी होगा. यानी जब सूर्योदय होता है तो सूर्यास्त भी निश्चित है. ये बातें हम बचपन से सुनते और देखते आ रहे हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर एक बार सूर्योदय तो हो गया, लेकिन सूर्यास्त महीनों तक नहीं होता. दिन तो दिन, आधी रात को भी यहां पर तेज धूप निकली रहती है. यानी रात के बारह बजे भी आप दोपहर का मजा ले सकते हैं. क्या आप ऐसी किसी जगह के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते तो हम बता दें कि ऐसी एक जगह नॉर्वे में है, जिसका नाम लोफोटेन है. हालांकि, ये इकलौती ऐसी जगह नहीं है, इसके अलावा भी धरती कई जगहें हैं, जहां पर आपको हमेशा धूप मिलेगी.

सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर लोफोटेन का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को मिशेल वोन काल्बेन (@michellevonkalben) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि लोफोटेन में आधी रात का सूरज निकल आया है. कल सूरज आखिरी बार अस्त हुआ और दोबारा उग आया. अब यह ध्रुवीय दिवस के दौरान कई हफ्तों तक क्षितिज से ऊपर रहेगा. इसके विपरीत सर्दियों में ध्रुवीय रात होती है, जब सूरज कई हफ्तों तक क्षितिज से नीचे रहता है, जिससे उत्तरी रोशनी जैसी अन्य घटनाओं के साथ बहुत सारा जादुई अंधेरा पैदा होता है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि दिन में तो सूरज हमेशा उगा ही रहता है, लेकिन शाम के 6 बजे से लेकर सुबह के 6 बजे तक भी उसकी रोशनी में पूरा लोफोटेन जगमगाता रहता है. चंद मिनट के लिए भी अंधेरा नहीं होता. ऐसा कई महीनों तक चलता रहेगा. सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी देखा जा रहा है. अब तक इस वीडियो को लगभग 2 करोड़ के आसपास देखा जा चुका है, वहीं 9 लाख 78 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है. लाखों लोगों ने इस वीडियो को शेयर भी किया है, जबकि 18 सौ से ज्यादा कमेंट्स आए हैं. कोई इसे ईश्वर का करिश्मा बतला रहा है, तो कोई उस अंधेरी जगह के बारे में जानना चाह रहा है, जहां सूरज उगता ही नहीं.

वीडियो पर कमेंट करते हुए डॉ लैला नाम की यूजर ने लिखा है कि यहां मुझे आधी रात को घूमते हुए बहुत सुरक्षित महसूस होगा. इमरान नाम के यूजर ने सूर्यास्त न होने वाली बात पर अपना कमेंट करते हुए लिखा है कि वहां के लोगों का जीवन निराशाजनक होगा. वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा है कि वहां रमजान की कल्पना करो, जब पूरे महीने लोग दिन में कुछ भी नहीं खाते. सिर्फ सूर्यास्त के बाद ही कुछ खाते हैं. एलिजाबेथ नाम की यूजर ने लिखा है कि हर साल लगभग 6 सप्ताह तक यहां सूरज अस्त नहीं होता, जिसे मध्य रात्रि का सूरज कहते हैं. फिर साल के अन्य 6 सप्ताहों तक सूरज नहीं उगता, जिसे ध्रुवीय रात कहते हैं. यह बहुत खूबसूरत है.

Back to top button