वो जगह … जहां नहीं चलती एक भी कार, घोड़ागाड़ी से होता है सफर

हमारी दुनिया इतनी विकसित और दौड़ती-भागती है कि हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि कोई ऐसी भी जगह है, जहां आप मोटर गाड़ियां नहीं चला सकते. जहां आपको आने-जाने के लिए सिर्फ और सिर्फ बिना मोटर वाले वाहनों पर निर्भर रहना पड़े. अगर आप सोच रहे हैं कि वहां ज़िंदगी कैसी होगी, तो आप वायरल हो रहे एक वीडियो के ज़रिये देख सकते हैं कि वहां लोग कितने सुकून में रहते हैं.

आप शायद ही किसी ऐसी जगह की कल्पना कर सकते हैं, जहां मोटर गाड़ियां चलाने पर प्रतिबंध लगा हो? वैसे एक जगह ऐसी है, जहां सिर्फ साइकिलें और घोड़ागाड़ियां ही चलती हैं, आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ये जगह भी सबसे विकसित देश अमेरिका में है. इस जगह पर हवा की क्वालिटी इतनी बेहतरीन है कि प्रदूषण के बीच रहते-रहते हम इसे सोच भी नहीं सकते.

खुद देखिए …कितनी सुकून भरी है ज़िंदगी
अमेरिका के मिशिगन में मौजूद मैकिनैक काउंटी में मैकिनैक द्वीप है. यहां पिछले 127 सालों से मोटर व्हीकल्स पर बैन लगा हुआ है. ये पाबंदी साल 1898 से लगाई गई थी, जिसके बाद पूरे द्वीप पर आपको ढूंढे से भी कारें नहीं मिलेंगी. यहां के लोग घोड़ा गाड़ियों और साइकिलों से ही सफर करते हैं. इस पाबंदी का नतीजा यहां की बेहतरीन हवा की क्वालिटी है. आइए आपको दिखाते mackinacisle नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया इसका वीडियो.

बेहद खूबसूरत है आइलैंड
ह्यूरन झील के पास मौजूद इस समर रिसॉर्ट सिटी में जाने के लिए फेरी का सहारा लेना पड़ता है. द्वीप की जनसंख्या भी करीब 600 लोगों की है और ये जगह अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए मशहूर है. लोग यहां बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते हैं, खास तौर पर जून में लीलैक फेस्टिवल (Lilac Festival) और फॉल फोलिएज (fall foliage) देखने लोग इस जगह पर पहुंचते हैं.

Back to top button