थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ी की तस्वीर आई सामने…

थाईलैंड की एक गुफा में पिछले दो हफ्तों से फंसे 12 लड़को का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें वह बता रहे हैं कि वो स्वस्थ हैं। यही नहीं वीडियो में वह काफी हंसते हुए और मजाकर करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक अभी वहां और ज्यादा बारिश होने की संभावना है। जिसके चलते लड़कों को सुरक्षित निकालने के लिए थाईलैंड की नौसेना के लिए और परेशानी खड़ी हो गई है। लेकिन इस वीडियो के सामने आने के बाद दुनिया भर में उनके सुरक्षित आने की दुआ कर रहे लोगों के लिए यह राहत की बात है। थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 फुटबॉल खिलाड़ी की तस्वीर आई सामने...

तस्वीर में थाईलैंड की नौसेना के साथ यह 12 लड़के अपने कोच के साथ दिखाई दे रहे हैं। बच्चों ने पतले कंबल लपेटे हुए हैं। वह हंसते हुए अपना नाम बता रहे हैं और कह रहे हैं कि हम सभी स्वस्थ हैं। एक मिनट का यह वीडियो मंगलवार का है। लेकिन बुधवार को थाईलैंड की नौसेना ने इसे फेसबुक पर पोस्ट किया है। इसके बाद नौसेना ने दो और वीडियो जारी किए हैं।

बता दें कि थाईलैंड में जिन 12 किशोरों और उनके कोच को गुफा में ढूंढ़ निकाला गया है, अभी उनके बाहर आने में चार माह का वक्त और लग सकता है। उन्हें गुफा से बाहर निकालने के लिए बनाई गई योजना के तहत सभी लोगों को न सिर्फ चार माह तक उन्हें खाना दिया जाएगा बल्कि उन्हें गोताखोरी का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सेना द्वारा जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई। थाईलैंड की किशोर फुटबाल टीम के इन सदस्यों के गायब होने के नौ दिन बाद सोमवार को उनके गुफा में जीवित मिलने पर उन्हें बचाव दल द्वारा दवाएं और खाना दिया जा रहा है।

सेना के अनुसार, इन किशोरों को यह सामग्री इस हिसाब से देने की कोशिश की जा रही है ताकि चार माह तक उन्हें इसकी कमी नहीं हो। टैम लुंग गुफा बाढ़ के समय हमेशा पानी से भर जाती है और बाढ़ का पानी सितंबर या अक्टूबर तक रहता है। गुफा में भरे पानी को पंप के जरिए बाहर निकालने की कोशिशें भी की जा रही हैं, लेकिन इसमें अधिक सफलता नहीं मिल रही है। बचावकार्य में लगी थाईलैंड की सेना का कहना है कि गुफा से बाहर निकलने के लिए इन किशोरों को तैराकी सीखनी होगी या फिर उन्हें बाढ़ के पानी के उतर जाने तक इंतजार करना होगा जिसमें महीनों भी लग सकते हैं।

रॉयल थाई नौसेना के कप्तान अकानंद सुरावान ने बताया कि इन 12 किशोरों और उनके कोच को सुरक्षित रखने के लिए गुफा में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी ताकि उनका सांस लेना आसान हो सके। गवर्नर ओसोतानाकोर्न ने कहा कि हम गुफा के भीतर मेडिकल टीम भी भेजेंगे ताकि फुटबाल टीम के सदस्यों की सेहत सुधारी जा सके।

लापता टीम के परिवार वालों को जब उनके जीवित होने का समाचार मिला तो वे खुशी से चहक उठे। बता दें कि फुटबाल टीम और उनके 25 वर्षीय सहायक कोच 23 जून को अभ्यास के बाद गुफा घूमने गए थे लेकिन भारी बारिश के बाद अंदर फंस गए। गुफा में पानी भरने के बाद मौसम में थोड़ा सुधार होने का फायदा उठाकर गोताखोरों ने अंदर जाकर उन्हें बचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कराटे खिलाड़ियों ने उत्तीर्ण की ब्लैक बेल्ट परीक्षा

लखनऊ। जापान सोतो कान कराटे डू कनिंजुकु ऑर्गनाइजेशन के