शख्स ने 500 किलो घटाया वज़न, यूं बदल गया है हुलिया

किसी का भी वज़न ज़रूरत से ज्यादा बढ़ जाए, तो इंसान परेशान हो जाता है कि ये घटेगा कैसे? ये जर्नी इतनी लंबी होती है कि इंसान कई बार ऊबने लगता है. वो लाख प्रयास करने के बाद जब इसका रिजल्ट नहीं देख पाता, तो उसका सब्र टूटने लगता है. हालांकि एक शख्स ने इस सबसे अलग कुल 500 किलोग्राम वज़न घटा लिया.

दुबई के रहने वाले इस शख्स का वज़न एक वक्त में 6 क्विंटल से भी ज्यादा था. उसके मोटापे का आलम ये था कि वो अपने आप उठ भी नहीं पाता था. अपने छोटे-मोटे काम के लिए भी उसे दूसरों पर निर्भर होना पड़ता था. उसने अपने आपको फिट बनाने के लिए कोई 10-15 किलो नहीं बल्कि कुल 500 किलो का वज़न घटाया है.

600 किलो से ज्यादा था वज़न…
इस शख्स का नाम खालिद बिन मोहसेन शारी. साल 2013 में उसका वजन था करीब 610 किलोग्राम. वो उठ-बैठ नहीं सकता है और पलंग पर एक ही जगह लेटे रहने को मजबूर था. उनके इस हाल की जानकारी साउदी अरेबिया के पूर्व किंग अब्दुल्ला को मिली. किंग खालिद बिन मोहसेन शारी को बेहतरीन मेडिकल ट्रीटमेंट दिलाया गया. उसे रियाद के फहाद मेडिकल सिटी में भर्ती किया गया था. सोचिए खालिद को लिफ्ट करके यहां लाया गया था क्योंकि वो आ नहीं सकता था.

पहचान में नहीं आता शख्स …
ट्रीटमेंट के दौरान खालिद कि गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी हुई, उसे कस्टमाइज्ड डाइट दी गई. इतना ही नहीं उसे इंटेंसिव फिजियोथेरेपी सेशन भी दिया गया, जिसके ज़रिये वो करीब 500 किलोग्राम तक वज़न घटाने में कामयाब रहे. आपको भरोसा नहीं होगा कि अब ये शख्स 63.5 किलोग्राम का है और लोग उसे द स्माइलिंग मैन के नाम से जानते हैं.

Back to top button