दूसरे व्यक्ति से मुफ्त या उधार नहीं लेनी चाहिए ये चीजे, नहीं तो हो जाएगे कंगाल

रोजाना हम ऐसी बहुत-सी चीजें जाने-अनजाने कर देते हैं, जो भविष्य में हमारे लिए परेशानियां खड़ी कर देती हैं. ज्योतिष शास्त्र में ऐसे ही कुछ शुभ और अशुभ कार्यों के बारे में बताया गया है. आज हम ऐसी कुछ चीजों के बारे में जानेंगे, जो व्यक्ति को किसी दूसरे व्यक्ति से मुफ्त या उधार नहीं लेनी चाहिए. भूलकर कर भी अगर इन बातों को नजरअंदाज किया जाए, तो ये व्यक्ति के जीवन में कंगाली ला सकती हैं. आइए जानते हैं व्यक्ति को किन चीजों उधार भी नहीं लेना चाहिए. 

नमक-  हमारे रोजमर्रा की चीजों का असर अपने ग्रहों पर पड़ता है.  कई बार हम अनजानें में ऐसी चीजें कर जाते हैं,जिसके कारण हमारे कुंडली के ग्रह अशुभ होते जाते हैं. ऐसे ही ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें दूसरे से उधार, फ्री नहीं लेना चाहिए. इनमें से एक है नमक. जी हां, माना जाता है कि किसी से कभी भी नमक उधार या फ्री नहीं लेना चाहिए. अगर आप मजबूरी में ऐसी करते भी हैं, तो दूसरे व्यक्ति को उसके पैसे अवश्य दे दें.

अगर पैसे नहीं दे सकते, तो उसके बदले कोई अन्य चीज दी जा सकती है. कहते हैं कि फ्री में किसी से नमक लेना शुभ नहीं माना जाता. अगर किसी दूसरे व्यक्ति से उधार नमक लिया जाता है, तो इससे कुंडली में शनि ग्रह कमजोर हो जाता है. 

सरसों का तेल-  कई बार जरूरत पड़ने पर हम अपने आस-पास वालों से ही जरूरत का सामान ले लेते हैं. ऐसे में सरसों का तेल लेने से भी परहेज करें. ज्योतिष शास्त्र में इस बात को मना किया गया है कि किसी दूसरे व्यक्ति से सरसों का तेल उधार नहीं लेना चाहिए. अगर आफ मुफ्त में किसी से सरसों का तेल लेते हैं, तो ये आपके शनि दोष का कारण बनता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति के आपसी संबंधों में खटास भी आ जाती है.  

सुई-धागा- इन सभी के अलावा किसी दूसरे व्यक्ति से सुई-धागा भी उधार नहीं लेना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. अगर आप किसी से मुफ्त में सुई धागा लेते हैं, तो ये रिश्तों में कड़वाहट पैदा करता है और गृह क्लेश जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. 

Back to top button