जमीन की खुदाई में मिला पुराना घड़ा, फिर अंदर से निकला ‘गड़ा धन’

देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आर्कियोलॉजिस्ट की टीम अक्सर जमीन की खुदाई करती रहती है, ताकि प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरों का पता लगा सकें. इस चक्कर में कई बार उन्हें सोने-हीरे के खादान भी मिल जाते हैं, तो कई बार प्राचीन धरोहरें और उस दौर में रहने वाले लोगों की जानकारी मिलती है. हालांकि, आर्कियोलॉजिस्ट की टीम से अलग कई बार आम लोगों को भी ऐसे खजाने अनजाने में मिल जाते हैं. इसी से जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख्स जमीन की खुदाई कर रहा होता है, तभी उसे एक पुराना घड़ा दिखाई देने लगता है. वो तुरंत सावधानी के साथ उस घड़े को बाहर निकालता है, तो अंदर से गड़ा हुआ धन दिखने लगता है. यह किसी खजाने से कम नहीं है. शख्स की किस्मत एक झटके में ही चमक गई.

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स पहले जमीन की खुदाई कर रहा होता है. उसे अचानक जब पुराना घड़ा दिखता है, तो वह हाथों में छोटी सी कन्नी (करनी) लेकर मिट्टी को हटाने लगता है. घड़ा काफी पुराना दिख रहा है, जो मिट्टी में धंसा हुआ है. शख्स हार नहीं मानता. वो मिट्टी को लगातार हटाता जा रहा है. शख्स ने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया. अपने हेलमेट में भी गोप्रो कैमरा लगा लिया था, ताकि सारी चीजों की रिकॉर्डिंग होती रहे. जैसे ही घड़ा बाहर आता है, उसके ऊपर काफी मिट्टी रहती है. हाथों से वो घड़े को बाहर की तरफ खींचता है और मिट्टी को हटाने लगता है. तभी अंदर एक बर्तन में काफी पुराने सिक्के नजर आने लगते हैं. साथ ही कई अन्य चीजें भी हैं.

सिक्कों से भरा बर्तन भी मिट्टी में काफी दिनों से दबे होने के कारण जम से गए हैं. लेकिन शख्स उसे खींचकर बाहर निकालता है. फिर उन सिक्कों को धीरे-धीरे कर बाहर निकालता है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को @gooldseeker ने शेयर किया है. जब हमने इस अकाउंट को चेक किया तो पाया कि इस प्रोफाइल से ज्यादातर खजाने से जुड़े वीडियोज ही शेयर किए जाते हैं. अब तक इस वीडियो 2 लाख के करीब लोगों ने देखा है, वहीं, हजारों लोगों ने इसे लाइक और शेयर किया है. ढेर सारे कमेंट्स भी आ रहे हैं. हालांकि, यह वीडियो सच है, या झूठ, न्यूज 18 हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है. चूकि यह वायरल हो रहा था, इसलिए हम आपको दिखा रहे हैं.

वीडियो शेयर करते हुए इसका कैप्शन लिखा गया है, ‘Treasure hunt’ यानी कि खजाने की खोज. वीडियो पर कमेंट करते हुए ज्यादातर लोगों ने इस खजाने पर सवाल उठाते हुए फर्जी करार दिया है. जाबर नाम के यूजर ने कमेंट किया है कि जो घड़ा तुम्हे मिला है, उसे मैंने पिछले साल ही बनाया था. ओजे योल्के ने लिखा है कि क्या यह संभव है कि आप जो डाल रहे हैं वह आपको न मिले? अलमार ने लिखा है कि क्या आप जानते हैं कि सबसे हास्यास्पद जगह कहां है? वो घड़ा. वहीं, लारा सिल्वा ने अपने कमेंट में कहा है कि मुझे खुदाई और खजाने की खोज के इस तरह के वीडियो पसंद हैं, लेकिन जब आप सबसे अच्छे हिस्से पर पहुंचते हैं, तो यह खत्म हो जाता है.

Back to top button