BYJU’s के फाउंडर रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर में ईडी ने मारा छापा…

एडुटेक कंपनी BYJU’s के फाउंडर रवींद्रन बायजू के बेंगलुरु स्थित कार्यालय और आवासीय परिसर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान वहां से ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त किए गए हैं। ईडी ने बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत हाल में कुल तीन परिसरों-दो कारोबारी और एक रिहायशी परिसर पर छापे मारे गए। जांच एजेंसी ने बताया कि उसने अलग-अलग आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजीटल डेटा जब्त किए हैं। 

कई बार भेजा गया समन: ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ लोगों से मिली शिकायतों के आधार पर की गई।  जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि रवींद्रन बायजू को कई समन भेजे गए, लेकिन वह बचते रहे और कभी ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। 

जांच में क्या पता चला: ईडी ने तलाशी के दौरान पाया गया कि रवींद्रन बायजू की कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ को 2011 से 2023 के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत करीब 28,000 करोड़ रुपये मिले। एजेंसी ने कहा कि कंपनी ने भी इस अवधि के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नाम पर विभिन्न विदेशी प्राधिकारों को करीब 9,754 करोड़ रुपये भेजे।

कंपनी की प्रतिक्रिया: इस छापेमारी पर बायजू की ओर से मिंट को बताया गया कि ईडी अधिकारियों का दौरा फेमा के तहत एक नियमित जांच से संबंधित था। हम अधिकारियों के साथ पूरी तरह से पारदर्शी रहे हैं और उन्हें वे सभी जानकारी दी गई है जो उन्होंने मांगी। कंपनी के मुताबिक हमें विश्वास है कि इस मामले को समय पर और संतोषजनक तरीके से सुलझा लिया जाएगा।

Back to top button