NTA ने दी है राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के आवेदन में इन बदलावों की छूट..

 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। यूजीसी की तरफ नेट परीक्षा का आयोजन करने वाले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने आवेदन में सुधार का उम्मीदवारों को मौका दिया है। एजेंसी द्वारा वीरवार, 1 जून 2023 को जारी नोटिस के अनुसार जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने आवेदन में जरूरी सुधार या संशोधन आज यानी 2 जून से कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2023 के आवेदन में सुधार के लिए आखिरी तारीख 3 जून (रात 11.50 बजे तक) निर्धारित की है।

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के आवेदन में इन बदलावों की छूट

एनटीए द्वारा जारी के मुताबिक उम्मीदवार अपने आवेदन के सीमित विवरणों में ही सशोधन की छूट दी गई है, जो कि उम्मीदवारों के आधार के साथ आवेदन पर निर्भर है। यदि किसी उम्मीदवार ने आधार नंबर के साथ अप्लाई किया है तो वह अपना माता या पिता (दोनो में से किसी) के नाम में संशोधन कर सकेंगे। साथ ही, ये उम्मीदवार अपने नाम, जन्म-तिथि, जेंडर, पता (स्थायी व पत्राचार), मोबाइल नंबर, ईमेल और फोटो में संशोधन नहीं कर सकेंगे।

दूसरी तरफ, जिन उम्मीदवारों ने बिना आधार नंबर के साथ आवेदन किया है, वे माता या पिता (दोनो में से किसी) के नाम में संशोधन कर सकेंगे। वहीं, ये उम्मीदवार अपने पता (स्थायी व पत्राचार), मोबाइल नंबर, ईमेल और फोटो में संशोधन नहीं कर सकेंगे।

आवेदन सुधार के लिए अप्लाई?

जिन उम्मीदवारों को अपने आवेदन में सुधार करना है, वे इसके लिए आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। फिर होम पेज पर दिए गए सम्बन्धित पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपने सम्बन्धित विवरण में सुधार कर सकेंगे।

Back to top button