NPCI ने शुरू की वन वर्ल्ड’ वॉलेट सर्विस, विदेशी पर्टयकों और NRI को होगी सहूलियत

 पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट में तेजी से बदलाव देखने को मिला है। आए दिन नए ऐप्स और सुविधाएं पेश की जा रही है, जो कस्टमर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने का काम करती है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के एक नई सुविधा लॉन्च की है।

इसे UPI वन वर्ल्ड’ वॉलेट नाम दिया गया है। इस सर्विस को सोमवार को पेश किया गया है। इस सेवा से दुनिया भर से भारत आने वाले यात्रियों को बहुत मदद मिलेगी। ‘UPI वन वर्ल्ड’ वॉलेट पहल इंटरनेशनल ट्रैवलर को सहज, रियल टाइम डिजिटल भुगतान अनुभव देने के लिए डिजाइन की गई है।

कब पेश हुआ था ऐप
जानकारी के लिए बता दें कि UPI वन वर्ल्ड वॉलेट को पहली बार पिछले साल भारत द्वारा आयोजित G20 शिखर सम्मेलन के में पेश किया गया था।
अब यह सुविधा अन्ये देशों से आने वाले लोगों के लिए उपलब्ध होगी। विदेशों से आने वाले लोग ‘मेड इन इंडिया’ तकनीक की सुविधा और सुरक्षा का अनुभव करने के लिए इस वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।
इस फीचर का सबसे जरूरी फायदा यह है कि यूजर्स को कैश रखने की जरूरत नहीं होगी। जिस कारण विदेशी मुद्रा लेनदेन की कठिनाई भी दूर हो हो जाएगी।

कैसे उठा सकते हैं लाभ
अगर आप इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हवाई अड्डों, होटलों, निर्दिष्ट मुद्रा विनिमय स्थानों और अन्य टचपॉइंट्स पर अधिकृत पीपीआई जारीकर्ताओं के माध्यम से आप इसका लाभ उठा सकते है।
इसके लिए आपकोपासपोर्ट और वैध वीज़ा के आधार पर पूर्ण केवाईसी प्रक्रिया का पालन करना होता है।
NPCI के प्रवक्ता ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य भारत आने वाले लोगों को UPI से लैस करके उनके अनुभव को बेहतर बनाना है, जो भारतीयों के बीच सबसे पसंदीदा भुगतान विकल्प है।
अंतर्राष्ट्रीय यात्री UPI One World का उपयोग करके अपनी वित्तीय जरूरतों को व्यवस्थित कर सकते हैं।
यात्री केवल क्यूआर कोड को स्कैन करके किसी भी मर्चेंट को भुगतान करने के लिए UPI One World ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
अगर आपके अकाउंट में पैसे बच जाते हैं तो आप शेष राशि को विदेशी मुद्रा विनियमों के अनुसार मूल भुगतान सोर्स में वापस ट्रांसफर कर सकते है।
यह सुविधा भारतीय रिजर्व बैंक के मार्गदर्शन में NPCI, IDFC फर्स्ट बैंक और ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड के संयुक्त प्रयासों से संभव हुई है।

Back to top button