अगले महीने मारुति अपनी ऑल न्यू ऑल्टो से उठाएगी पर्दा, जाने फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

मारुति अपनी ऑल न्यू ऑल्टो से अगले महीने पर्दा उठाएगी। पिछले 7 दिन में न्यू ऑल्टो की झलक 2 बार दिख चुकी है। पहले इसे TVS शूट के दौरान फिर कुछ लोगों से घिरी हुई नजर आई। इस दौरान Alto 800 और दूसरी Alto K10 दोनों नजर आई हैं। हालांकि, अभी कंपनी की तरफ से इसकी ऑफिशियल लॉन्चिंग को लेकर कोई स्टेटमेंट नहीं आया है। ये बात तय है कि फेस्टिवल सीजन के दौरान इसकी सेल शुरू कर दी जाएगी। न्यू ऑल्टो अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा बिग, बोल्ड और ब्यूटीफुल नजर आ रही है। लास्ट फोटो के दौरान इसका बूट स्पेस नजर आया था। कुल मिलाकर ऑल्टो का नया मॉडल छोटी बैचबैक कारों पर भारी पड़ सकता है। बता दें कि ऑल्टो मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इसे पहली बार 2000 में लॉन्च किया गया था।

TVC शूट ने उठाया डिजाइन से पर्दा
ये तो तय था कि मारुति अपनी जल्द न्यू ऑल्टो लॉन्च करेगी, लेकिन कब तक करेगी ये साफ नहीं था। ऐसे में नेक्स्ट जनरेशन ऑल्टो का TVC शूट सामने आने से इसकी लॉन्चिंग से पर्दा उठता नजर आ रहा है। माना जा रहा है कि इसे फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले लॉन्च किया जाएगा। ऑटो मार्केट से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मारुति ने ऑल्टो का गुरुग्राम प्लांट में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। न्यू ऑल्टो मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा लंबी और चौड़ी नजर आ रही है। लॉन्चिंग के वक्त इसके सभी फीचर्स से पर्दा उठाया जाएगा।

ऑल्टो का बैक ही नजर आया
TVC शूट के दौरान की जो फोटो सामने आई है उसमें ऑल्टो का बैक नजर आ रहा है। पहली बार में ये सेलेरियो के जैसा नजर आता है। बैक में लेफ्ट साइड की तरफ Alto लिखा हुआ है। पीछे की तरफ एक ही सेक्शन में सभी लाइट को रखा गया है। यानी इसमें बैक लाइट के साथ इंडीकेटकर लाइट मिलेगी। दोनो में से एक मॉडल Alto 800 और दूसरा Alto K10 है। इंजन को छोड़कर दोनों का डिजाइन एक जैसा होगा। इसमें रिम व्हील लगाए गए हैं। साइड से फ्रंट का जो बंपर नजर आ रहा है उससे ये साफ है कि इसे रीडिजाइन किया गया है। ये साफ ही है कि ये मौजूदा मॉडल से कभी स्पेसियस होगी।

2022 मारुति ऑल्टो के एक्सपेक्टेड फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

>> 2022 मारुति ऑल्टो के फीचर्स की बात करें तो इसमें यंग जनरेशन को ध्यान में रखते हुए कई फीचर्स को रखा जाएगा। इसमें ऑनबोर्ड टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट स्क्रीन, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कीलेस एंट्री जैसे कई फीचर्स मिल सकते हैं। नए मॉडल में डैशबोर्ड लेआउट और सीट अपहोल्स्ट्री को भी अपडेट किए जाने की उम्मीद है।

>> उम्मीद की जा रही है कि मारुति 796cc, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पेश करना जारी रखेगी जो 47 बीएचपी और 69 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। नई ऑल्टो को नए 1.0-लीटर K10C NA पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जाएगा जो 66 बीएचपी और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करेगा। इस यूनिट को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड AMT विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। 2022 मारुति ऑल्टो की कीमतें मौजूदा ऑल्टो से ज्यादा होगा।

Back to top button