सीएस शेट्टी बनेंगे SBI के अगले चेयरमैन

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए निदेशक चुनने वाले फाइनेंशियल सर्विसेज इंस्टीट्यूशंस ब्यूरो (FSIB) ने सीएस शेट्टी को SBI के चेयरमैन पद के लिए चुना है। शेट्टी फिलहाल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में के सबसे वरिष्ठ प्रबंध निदेशक हैं। उनके पास अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं का प्रभार है।

शेट्टी एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन दिनेश कुमार खारा की जगह लेंगे, जो 63 साल की उम्र पूरी होने पर 28 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। FSIB ने एक बयान में कहा कि शेट्टी के प्रदर्शन, समग्र अनुभव और मौजूदा मापदंडों को देखते हुए उन्हें एसबीआई का चेयरमैन बनाने की सिफारिश की गई है।

परंपरा के मुताबिक, SBI के नए चेयरमैन की नियुक्ति मौजूदा प्रबंध निदेशकों में से की जाती है। FSIB अब मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinet) को नए चेयरमैन के नाम की सिफारिश करेगा। वही, इस संबंध में आखिरी फैसला लेगी। समिति के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

FSIB के अध्यक्ष कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा हैं। इसके सदस्यों की बात करें, तो इसमें वित्तीय सेवा सचिव, सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर शामिल हैं।

Back to top button