नेल पॉलिश लगाने से हो सकता है स्किन कैंसर, इससे बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स

 लगभग हर महिला को सुंदर और अट्रैक्टिव दिखना बेहद पसंद होता है। खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं मेकअप और कपड़ों का खास ध्यान रखती हैं। इसके अलावा लड़कियां अपने हाथों को सुंदर दिखाने के लिए नेल पॉलिश (Nail Paint Side Effects) भी लगाती हैं। बाजार में अलग-अलग रंगों की नेल पॉलिश आसानी से मिलती हैं और महिलाएं इन्हें शौक से लगाती भी हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं, नेल पॉलिश लगाने से आपकी हेल्थ को कितना नुकसान पहुंच सकता है? 

नेल पॉलिश लगाने के साइड इफेक्ट्स

नेल पॉलिश के लगातार इस्तेमाल से आपके नाखूनों का रंग खराब हो सकता है।

जेल नेल पॉलिश को सुखाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लैंप यूवी किरणें बनाते हैं। यूवी किरणें स्किन कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ा सकती हैं। इसलिए, जेल मैनीक्योर से पहले अपने हाथों और उंगलियों पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है।

केमिकल प्रोडक्ट्स से नेल पॉलिश हटाने से आपके नाखून खुरदुरे हो सकते हैं। साथ ही, आपके नाखुनों का नेचुरल रंग भी खराब हो सकता है। अगर नाखून फटते हैं, तो वे बैक्टीरिया को आपके शरीर में प्रवेश करने का मौका दे सकते हैं, जिससे इन्फेक्शन हो सकता है।

नेल पॉलिश के केमिकल्स आपके नाखूनों में घुस सकते हैं और शरीर की हेल्थ में प्रभावित कर सकते हैं।

नेल पॉलिश के हानिकारक प्रभावों से ऐसे बचें
नेल पॉलिश को ज्यादा देर तक न छोड़ें। इसके लिए दो सप्ताह काफी है।

जेल या पाउडर डिप पॉलिश को खुद न तोड़े और न ही हटाएं। नहीं तो, आप अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसे हटाने के लिए सिर्फ किसी मैनीक्योरिस्ट से अपॉइंटमेंट लें।

ऐसे सैलून में जाएं जो यूवी लाइट के बजाय एलईडी क्योरिंग लाइट का इस्तेमाल करता हो। एलईडी लाइट्स नाखूनों को भी तेजी से ठीक करती हैं, इसलिए आपके हाथ कम समय के लिए रोशनी में रहते हैं।

विशेष अवसरों पर ही नेल पॉलिश लगाएं। आपके नाखूनों को खुद की रिपेयरिंग के लिए समय चाहिए होता है। इसलिए नेल पॉलिश कम से कम लगाएं।

कम केमिकल वाले ब्रांड आजमाएं। कुछ नेल पॉलिश फॉर्मेल्डिहाइड (Formaldehyde) और अन्य कठोर तत्वों से फ्री होती हैं, आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।

Back to top button