सरसों का तेल हेल्थ के लिए होता है बेहद फायदेमंद, यहां जानिए इसके फायदे-

सरसों तेल में  मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड कुछ हेल्थ बेनिफिट देने में मदद कर सकते हैं। त्वचा और बालों के लिए अच्छा होने के अलावा, इस तेल के और भी कई फायदे हैं। स्टडी से पता चला है कि यह हृदय रोगों और संक्रमणों को रोकने में मदद करता है। तलने, अचार बनाने, अपने सलाद और सब्जियों के लिए इस तेल का इस्तेमाल करें, और अपने खाने को टेस्टी बनाएं। ये तेल चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। यहां जानिए इसके कुछ फायदे-

हेल्थ के लिए सरसों तेल के फायदे

अस्थमा इलाज में मददगार

अस्थमा का कोई स्थाई इलाज नहीं है, लेकिन सरसों के तेल के इस्तेमाल से इसके लक्षण और असर को कम किया जा सकता है। सरसों के तेल में पाए जाने वाले कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और सेलेनियम जैसे मिनरल्स अस्थमा के इलाज के लिए तुरंत, प्रभावी और घरेलू उपचार के रूप में काम करते हैं। इस के लिए गर्म तेल में नमक मिलाकर रोजाना अपनी छाती पर मालिश करें।

वेट लॉस में मददगार

सरसों का तेल राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरा होता है। यह शरीर को ज्यादा कैलोरी जलाने में मदद करते है और वजन घटाने में भी फायदेमंद है। साथ ही इस तेल में डायसिलग्लिसरॉल भी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। इस तेल में पका खाना पचने में आसान होता है और यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है, जिससे शरीर की चर्बी तेजी से बर्न होती है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर

आयुर्वेद में सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से ब्लड फ्लो, त्वचा की बनावट में सुधार होता है और मांसपेशियों का तनाव दूर होता है। इससे शरीर के टॉक्सिन से छुटकारा मिल जाता है। 


संक्रमण से होता है बचाव 

इसके एंटी बैक्टीरियल, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुणों के अलावा, सरसों के तेल में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है। दर्द और सूजन को कम करने के अलावा, मिनरल्स जोड़ों के दर्द को भी कम करता है।


बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

सरसों का तेल हेल्दी बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसे मोम मिलाकर लगाने से यह फटी एड़ियों को ठीक करता है। इस तेल का इस्तेमाल होममेड फेस मास्क और हेयर ट्रीटमेंट सीरम बनाने में किया जाता है। जलन को रोकने के लिए इसे सीधे अपनी स्किन या स्कैल्प पर लगाने से पहले आपको पैच टेस्ट करना चाहिए।

कैंसर का खतरा होता है कम 

सरसों के तेल में पाए जाने वाले लिनोलेनिक एसिड में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि यह फैटी एसिड कोलन और पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। 

Back to top button