मुंबई हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा चार हजार से अधिक घरों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की.. 

 मुंबई हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा 4,083 घरों के आवंटन के लिए आवेदनों का पंजीकरण, ऑनलाइन आवेदनों की स्वीकृति आज (22 मई) से शुरू होगी। यह सारी प्रक्रिया उन्नत सॉफ्टवेयर की मदद से लागू की जाएगी और हाउस लॉट 18 जुलाई को सुबह 11 बजे बांद्रा के रंगशारदा हॉल में होगा। आपको बता दें, इस ड्रा के जरिए 4,083 फ्लैट का आवंटन किया जाएगा।

सॉफ्टवेयर में किए गए बदलाव

म्हाडा ने इस साल के कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ के लिए आने वाले सॉफ्टवेयर में नए बदलाव किए हैं। इंटीग्रेटेड हाउसिंग लॉट मैनेजमेंट सिस्टम (IHLMS) कम्प्यूटरीकृत लॉटरी सिस्टम का 2.0 संस्करण है। म्हाडा ने मानवीय हस्तक्षेप के बिना घरों के आवंटन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव किए गए हैं।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा एप्लीकेशन

लॉटरी में भाग लेने के लिए पंजीकरण, दस्तावेज जमा करना, पात्रता निर्धारण, ऑनलाइन लॉटरी वितरण, आवास राशि का भुगतान जैसी सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन की जाएंगी। साथ ही, मोबाइल एप्लिकेशन (म्हाडा हाउसिंग लॉटरी सिस्टम) को एंड्रॉइड मोबाइल पर प्ले स्टोर और एप्पल मोबाइल पर ऐप स्टोर में उपलब्ध कराया गया है।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन राशि का भुगतान

ड्रा प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिन योग्य आवेदकों ने पंजीकरण कराया है, उन्हें 26 जून शाम 6 बजे तक अपने आवेदन जमा करने की समय सीमा दी गई है। क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन के साथ आय वर्ग के अनुसार जमा राशि 26 जून को रात 11.59 बजे देय है। साथ ही, बैंक समय के दौरान 28 जून को आरटीजीएस, एनईएफटी के माध्यम से राशि का भुगतान किया जा सकता है।

इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे मसौदा

ड्रा के लिए प्राप्त आवेदनों की मसौदा सूची म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट housing.mhada.gov.in और www.mhada.gov.in पर 4 जुलाई को दोपहर 3 बजे प्रकाशित की जाएगी। ऑनलाइन दावा आपत्ति 7 जुलाई दोपहर 3 बजे तक दर्ज करा सकते हैं। ड्रॉ के लिए स्वीकृत आवेदनों की अंतिम सूची म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट पर 12 जुलाई को दोपहर 3 बजे जारी की जाएगी।

जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

आवेदकों के मार्गदर्शन के लिए मुंबई बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर 022-69468100 जारी किया गया है।  म्हाडा सोडाटी में घरों की जानकारी housing.mhada.gov.in और www.mhada.gov.in पर प्रकाशित की गई है। मिलिंद बोरीकर ने अपील की है कि इच्छुक आवेदक वेबसाइटों का इस्तेमाल करें।

Back to top button