चलती हुई नजर आई सौ साल पुरानी बिल्डिंग, वीडियो देख सभी हो गए हैरान.. 

दुनियाभर में कई तरह के वीडियो वायरल होते हैं और कई बार ऐसे वीडियो सामने आ जाते हैं जो चौकाने वाले रहते हैं। अब इस समय भी एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो चीन के शंघाई शहर का है। इस वीडियो में नजर आ रहा है यहाँ सौ साल पुरानी एक बिल्डिंग अचानक चलने लगी। जी हाँ और यह सब तब हुआ जब उस बिल्डिंग को मशीनों के सहारे एक जगह से दूसरी जगह रख दिया गया और वह बिल्डिंग जस की तस खड़ी रही। फिलहाल इसका एक वीडियो भी सामने आया है जो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। सामने आने वाली रिपोर्ट्स के मुताबिक शंघाई शहर में कई जगहों पर सरकारी तरीके से बिल्डिंग्स का काम चल रहा है और पुरानी इमारतों का स्थान बदला जा रहा है।

https://twitter.com/CGMeifangZhang/status/1545945354197139456?

जी हाँ और इसी कड़ी में वॉकिंग मशीन और अन्य उपकरणों सहायता से अब तक की सबसे भारी इमारत को भी इधर से उधर कर दिया गया। ऐसा बताया जा रहा है इसके लिए पहले सटीक माप और गणना की गई और फिर इमारत को उस स्थान पर धकेलने के लिए नीचे की ओर स्लाइडिंग रेल स्थापित की गई थी। जी हाँ और इस प्रक्रिया के आखिरी चरण में इमारत को जमीन से उठा लिया गया था और फिर पूरी तरह से ‘वॉकिंग मशीन’ नामक नई तकनीक का उपयोग करके स्थानांतरित कर दिया गया।

केवल यही नहीं बल्कि इसके वीडियो ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। वैसे इसे स्ट्रक्चरल मूविंग कहते हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर में इमारतों को ऊपर उठाने के लिए या हल्का सा खिसकाने के लिए ऐसा किया जाता रहा है हालाँकि यह पहली बार है जब इतनी भारी इमारत का लोकेशन बिना किसी नुकसान के बदल दिया गया, और वह भी तब जब इमरात इतनी भारी और इतनी पुरानी है।

Back to top button