दुनिया के सबसे अनोखे सांप, सभी हैं मादा, बिना नर के पैदा करती हैं बच्चे!

जब सांपों की बात आती है तो आपके जहन में लंबे, जहरीले सांप आते होंगे जिन्हें देखकर डर लगता है. पर दुनिया में कुछ ऐसे भी सांप हैं जो इतने छोटे हैं कि उनका आकार केंचुए जैसा है. आज हम ऐसे ही एक बेहद छोटे सांप (Smallest snake) के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्हें भारत का सबसे छोटा सांप कहा जाता है. ये इतने छोटे हैं कि आपको लगेगा जैसे ये केंचुए ही हैं. पर सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि ये सभी मादा हैं और बिना नर के बच्चे पैदा कर सकती हैं.

इंस्टाग्राम यूजर @man_of_the_forest_ ने एक वीडियो हाल ही में पोस्ट किया है जिसमें वो एक बेहद छोटे सांप को अपने हाथ में लिए खड़े हैं. इस वीडियो में वो बताते हैं कि इस सांप का नाम है ब्राह्मिनी ब्लाइंड स्नेक (Brahminy blind snake), जिसे भारत का सबसे छोटा सांप माना जाता है. शख्स ने बताया कि कोई भी इस सांप को देखकर केचुआ समझ सकता है. इसकी पहचान करने के लिए आपको इसके मुंह की ओर देखना पड़ेगा. ये सांप, बाकी सांपों की तरह जीभ निकालता है. ये जहरीले नहीं होते हैं.

बेहद छोटा है ये सांप
बीबीसी की डिस्कवर वाइल्डलाइफ वेबसाइट के अनुसार इनके पास आंख नहीं होती है, आंख की जगह पर बहुत छोटे काले डॉट होते हैं जो उन्हें प्रकाश का एहसास कराते हैं. इस तरह वो समझ जाते हैं कि वो मिट्टी के ऊपर हैं या नीचे. ये सांप बहुत छोटे कीड़े खाते हैं, या फिर चींटियां और दीमक का सेवन करते हैं. सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि आज तक जितने भी सांप मिले हैं, सब मादा है, इससे वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि ये सांप मादा ही होती हैं और ये दुनिया के इकलौती एकलिंग जीव होते हैं. ये पार्थिनोजेनिसिस नाम के प्रोसेस से बच्चे पैदा करते हैं, जिसे वर्जिन बर्थ भी कहते हैं.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 73 लाख व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. कई लोगों ने पूछा कि क्या ये जहरीले होते हैं या फिर इन्हें खोजा कैसे जाए…पर कई लोगों को इस सांप में भी मजाक सूझने लगा. एक ने कहा कि ये सांप इंडिपेंडेंट महिलाएं हैं. एक ने कहा कि उसके घर के बाहर ये दिखे थे, तब उसने सोचा कि सांप के बच्चे हैं.

Back to top button