राजस्थान में पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक पंहुचा

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य पर पहुंच गया है। चूरू में 1.3,  माउंट आबू में तापमान में 3 डिग्री की गिरावट हुई है। यहां पारा 2 डिग्री रहा। जबकि राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री की गिरावट के साथ 8.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग केंद्र के अधिकारियों के अनुसार अगले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।  अगले सप्ताह के दौरान अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत के आसपास  रहने की संभावना है। वहीं माह के आखिरी सप्ताह में कड़ाके ठंड पड़ सकती है। 

पारा शून्य में जाने की वजह 

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार पारा शून्य में जाने के पीछे यहां की भौगोलिक परिस्थितियां ऐसे ही है। हिमालय से आने वाली ठंडी हवा सीधी फतेहपुर और अन्य क्षेत्रों में पहुंचती है। जिसके कारण तापमान शून्य  तक पहुंच जाता है। इन क्षेत्रों की मिट्टी  अलग प्रकार की होती है। जो जल्दी गर्म हो जाती है।  जल्दी ठंडी हो जाती है। कम ऊर्जा लेकर भी अधिक गर्म हो जाती है। उतनी ही जल्दी ठंडी हो जाती है।  मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट के साथ ही सर्दी के तेवर और तीखे होते हुए नजर आएंगे। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में सुबह और शाम चलने वाली ठंडी हवाओं के चलते ठिठुरन में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

जयपुर में गलनभरी सर्दी 

राजधानी जयपुर में गलनभरी सर्दी से जनजीवन अस्त व्यस्त नजर आया। साथ ही हल्का कोहरा छाया रहा। सर्दी से बचने के लिए लोग कई जतन करते नजर आए। जयपुर के अलावा फतेहपुर में बीती रात को सीजन की सबसे सर्द रात एक बार फिर दर्ज की गई। यहां पारा शून्य डिग्री दर्ज किया गया। इससे खेतों में बर्फ जमने के साथ ही कंपकंपाने वाली सर्दी रही। मौसम विभाग के अनुसार आधा दिसंबर बीत गया है। अब कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। 
 

Back to top button