खाना बनाने का नहीं है मन तो झटपट बनाएं ये पकवान, पेट के साथ दिल भी होगा खुश

अक्सर ऐसा होता है न कि गर्मी की वजह से या फिर थकान की वजह से कई बार खाना बनाने का मन नहीं करता। जब आप परिवार के साथ रहते हैं, तब तो न चाहते हुए भी खाना बनाना पड़ता है लेकिन जब अकेले रहते हैं जो ज्यादातर लोग अपने खुद के लिए खाना बनाने में काफी आलस दिखाते हैं।

खासतौर पर अब जब बारिश और उमस का मौसम है, तब तो खाना बनाने का मन भी नहीं करता। लेकिन कोई भी हर रोज बाहर का खाना नहीं खा सकता, क्योंकि बाहर का खाना खाने से तबियत खराब होने का डर भी होता है।

ऐसे में अगर आप घर से दूर अकेले रहते हैं और खाना बनाने का मन नहीं है, तो हम आपको कुछ ऐसे पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप झटपट तैयार कर सकते हैं। ये पकवान खाकर आपके पेट के साथ मन भी खुश हो जाएगा। 

वेज सैंडविच
आज के समय में ज्यादातर घरों में ब्रेड तो रखा ही होता है। ऐसे में आप आसानी से अपनी मनपसंद सब्जियों को काटकर उससे वेज सैंडविच तैयार कर सकते हैं। अगर आपका मन है तो इसे सेंक लें, वरना आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं। वेज सैंडविच बिना सिके खाने में भी स्वादिष्ट लगता है।

कटलेट
फ्रिज में अगर उबले हुए आलू रखें है तो आप आसानी से कटलेट तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस आलुओं को मैश करना है। इनमें मसालों को मिक्स करके आपको बस इसमें सूजी मिलानी है और इसे तवे पर हल्के तेल में सेक लेना है। आप चाहें तो इसे तल भी सकते हैं। इसे चटनी के साथ गर्मागर्म खाएं।

स्प्राउट्स
अगर आपका खाना खाने का मन नहीं है तो 5-6 घंटे पहले चने को पानी में भिगो कर रख दें। इसको आप स्प्राउट्स की तरह तैयार करके खा सकते हैं। इसमें प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च और नींबू का रस डालकर आप इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

साबुदाना खिचड़ी
अगर खाना बनाने का मन नहीं है लेकिन कुछ हैवी भी खाना है तो आप साबुदाना खिचड़ी तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान होता है और साबुदाना खिचड़ी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है। इसे आप हरे धनिए की चटनी के साथ खा सकते हैं।

Back to top button