20 से 22 मई के बीच कई राज्यों में हीटवेव का मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। देश के कई राज्यों को इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेलने पड़ रही है। इस बीच मौसम विभाग ने 20 से 22 मई के बीच कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

IMD ने जारी किया हीटवेव को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण उत्तर प्रदेश के इलाकों में 20 मई से 22 मई तक हीटवेव की स्थिति रहेगी। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 20 और 21 मई को लोगों को हीटवेव की मार झेलने पड़ सकती है। साथ ही उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड में 21 से 23 मई के बीच हीटवेव की स्थिति देखने को मिलेगी।

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम

वहीं, दिल्ली-NCR में भी लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलने पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन गर्मी अधिक रहेगी। इस वजह से तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकती है। इसके बाद अगले सप्ताह एक बार फिर वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को आकाश साफ रहेगा और तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। रविवार से एक बार फिर पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से आकाश में बादल छा सकते हैं।

निकोबार व अंडमान सागर पहुंचा मानसून

दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने शुक्रवार को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीपसमूह और दक्षिणी अंडमान सागर में बढ़त ले ली है। इससे देश में चार महीने के बरसात के मौसम के लिए माहौल बन गया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने दक्षिणी-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, निकोबार द्वीपसमूह और दक्षिणी अंडमान सागर पर गरज-बरस दिखाई है। अगले 3-4 दिनों में इन क्षेत्रों में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के बढ़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने जताई थी मानसून के आने में देरी की आशंका

अलनीनो के मौसम पैटर्न की आपात स्थिति को देखते हुए इस साल मानसून की बारिश को लेकर चिंता जताई गई है। ध्यान रहे कि इस हफ्ते की शुरुआत में मौसम कार्यालय ने कहा था कि इस बार मानसून में कुछ देरी हो सकती है। क्योंकि केरल में मानसून के आने में देरी के आसार हैं जबकि आमतौर पर मानसून एक जून को केरल के तटों को छू लेता है। अल नीनो में दक्षिण अमेरिका के नजदीक प्रशांत महासागर के जल की सतह बेहद गर्म हो जाती है और इससे आसपास का वातावरण प्रभावित होता है।

Back to top button