MCD के महापौर चुनाव के दिन इस वजह से हो सकता है हंगामा, जानें वजह

दिल्ली नगर निगम (MCD) के महापौर चुनाव के दिन एक बार हंगामा होने के आसार नजर आ रहे हैं। मंगलवार को होने वाली सदन की बैठक में फिर निर्वाचित पार्षदों को पहले शपथ दिलाई जा सकती है। मेयर चुनाव के लिए जहां आम आदमी पार्टी ने शैली ओबरॉय को उतारा है तो वहीं भाजपा ने रेखा गुप्ता पर दांव लगाया है। 

महापौर चुनाव की तमाम तैयारियों के बीच बैठक का एजेंडा जारी हो गया है। कार्यसूची में सबसे पहले निर्वाचित पार्षदों की शपथ की बात लिखी गई है। इसके बाद मनोनीत पार्षदों की शपथ होगी। अगर पीठासीन अधिकारी ने पिछली बैठक की तरह मनोनीत पार्षदों की शपथ कराई तो इस फिर से हंगामा हो सकता है।

निगम एक्ट के जानकारों के अनुसार, यह पीठासीन अधिकारी का अधिकार है कि वह निर्वाचित पार्षदों की शपथ पहले कराए या फिर मनोनीत की, लेकिन पूर्व की बैठक में हुए हंगामे के बाद फिर से मनोनीत पार्षदों की शपथ की वजह से फिर से आम आदमी पार्टी (आप) और भाजपा आमने-सामने आ सकते हैं।

दिल्ली नगर निगम सचिव कार्यालय द्वारा जारी एजेंडे की कार्यसूची के अनुसार, पार्षदों और मनोनीत पार्षदों की शपथ के बाद महापौर का चुनाव होगा। इसके बाद उप महापौर का चुनाव होगा। दोनों चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्थायी समिति के छह सदस्यों के लिए चुनाव कराया जाएगा।

Back to top button