स्किन के लिए जादूगर से कम नहीं है नियासिनमाइड, जानें इसके फायदे

नियासिनमाइड स्किन केयर की दुनिया का काफी जाना-माना नाम है। सोशल मीडिया से लेकर कई डॉक्टर्स तक, इसके फायदों के बारे में बात कर चुके हैं। स्किन के लिए फायदेमंद गुणों से भरपूर नियासिनमाइड आखिर क्यों इतनी चर्चा में रहता है। क्या है यह और इससे क्या लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है नियासिनमाइड और यह स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है।

क्या है नियासिनमाइड?
क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, नियासिनमाइड विटामिन-बी3 का एक प्रकार है। यह हमारे शरीर में भी बनाया जाता है। जब शरीर में नियासिन की मात्रा अधिक हो जाती है या एक खास एमिनो एसिड से भी हमारी बॉडी नियासिनमाइड बनाती है। इसकी मदद से स्किन में होने वाली कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। हालांकि विटामिन-बी3 को कई फूड आइटम्स की मदद से भी लिया जा सकता है, लेकिन स्किन केयर में ज्यादातर इसका इस्तेमाल सीरम, टोनर या क्रीम के रूप में किया जाता है।

क्या हैं नियासिनमाइड के फायदे?
नियासिनमाइड आपकी कई परेशानियों को कम करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल, अन्य दूसरे स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ भी किया जा सकता है। रेटिनॉल और विटामिन-सी जैसे एक्टिव्स के साथ, इसके इस्तेमाल से स्किन को सुरक्षा मिलती है और इनकी वजह से हो सकने वाला संभावित नुकसान भी कम होता है।

झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम करता है
नियासिनमाइड को अपनी स्किन केयर में शामिल करने से बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। इसे सीरम या क्रीम की तरह अपनी स्किन केयर का हिस्सा बना, एजिंग के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

एक्ने कम करने में मददगार
नियासिनमाइड त्वचा में बनने वाले ऑयल को कम करने में मदद कर सकता है। इस वजह से स्किन के पोर्स क्लॉग नहीं होते और एक्ने की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा, यह एक्ने की वजह से होने वाली रेडनेस और सूजन को भी कम करने में लाभदायक है।

डार्क स्पॉट्स कम करता है
त्वचा पर सन स्पॉट्स या एक्ने की वजह से कई बार डार्क स्पॉट्स आ जाते हैं। इस कारण से कई बार लोग खुद को कम खूबसूरत समझने लगते हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने में नियासिनमाइड आपकी मदद कर सकता है।

हाइड्रेशन बढ़ाता है
नियासिनमाइड आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर, डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाली परेशानियों से बचाने में मदद करता है। प्रदूषण आपकी त्वचा को ड्राई बनाती है। यह प्रदूषण के प्रभावों को कम कर, त्वचा को पोषण और सुरक्षा देता है।

Back to top button