साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्नेह राणा ने 8 विकेट लेकर रचा इतिहास

भारत और साउथ अफ्रीका महिला टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने पहली पारी 603 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की पहली पारी 266 रन पर सिमट गई। साउथ अफ्रीका की पहली पारी को समेटने में भारत की स्नेह राणा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

स्नेह राणा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में घातक गेंदबाजी करते हुए इतिहास रच दिया। स्नेह राणा ने 25.3 ओवर में 77 रन खर्च करते हुए 8 विकेट हासिल की। इस दमदार प्रदर्शन के दम पर स्नेह राणा ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। वह दुनिया की तीसरी ऐसी गेंदबाज बनीं, जिन्होंने एक पारी में 8 विकेट लेने का कारनाम किया है।

महिला टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े:-

8-53 नीतू डेविड (1995)
8-66 ऐश्ली गार्डनर (2023)
8-77 स्नेह राणा (2024)
भारतीय बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को परेशान किया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका ने चार विकेट खोकर 236 रन बना लिए थे। तीसरे दिन के पहले सत्र में स्नेह राणा की स्पिन का जादू चला और पूरी साउथ अफ्रीका की टीम 266 रन बनाकर सिमट गई।

भारत की दमदार बल्लेबाजी
इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट खोकर 603 रन बनाए थे और पारी घोषित कर दी थी। भारत के लिए शेफाली वर्मा न 205, स्मृति मंधाना ने 149 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर, ऋचा घोष और जेमिमा रॉड्रिग्स ने अर्धशतकीय पारी खेली।

Back to top button