लिवर को सड़ा सकती हैं आपकी ये आदतें

लिवर हमारे शरीर का काफी अहम अंग है। यह बॉडी डिटॉक्स करने से लेकर खाने को पचाने के लिए बाइल जूस बनाने जैसे कई अहम काम करता है। जीवित रहने के लिए लिवर का हेल्दी रहना बहुत महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, हमारी लाइफस्टाइल में अब कई ऐसे बदलाव आ चुके हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई लिवर डिजीज की वजह बन सकते हैं।

इसलिए लिवर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि हमारा खान-पान और रहन-सहन, दोनों ही हेल्दी हों। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में आगाह करने वाले हैं, जिनमें अगर आपने वक्त रहते सुधार नहीं किया जाए, तो लिवर से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं उन खतरनाक आदतों के बारे में।

लिवर के फंक्शन
क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार, लिवर हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाता हैं।

यह ब्लड में से टॉक्सिन रिमूव करने का काम करता है।
ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है।
एनर्जी के लिए ग्लूकोज को ग्लूकोजेन के रूप में स्टोर करता है।
फैट और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है।
पुराने ब्लड रेड सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है।

किन आदतों से हो सकता है लिवर खराब?

खराब डाइट
डाइट में अनहेल्दी फैट्स, शुगर या प्रोसेस्ड फूड्स खाने की वजह से लिवर डैमेज हो सकता है। दरअसल, ऐसी डाइट की वजह से लिवर में फैट इकट्ठा होने लगता है, जिस कारण सूजन हो सकती है। लिवर में फैट ज्यादा होने की वजह से फैटी लिवर की समस्या हो सकती है, जो लिवर के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड और ज्यादा शुगर वाले फूड आइटम्स की जगह हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, दही, पनीर आदि को डाइट में शामिल करें।

शराब पीना
शराब लिवर के लिए जहर होता है। अधिक मात्रा में शराब पीने की वजह से सिरोसिस जैसी खतरनाक लिवर डिजीज हो सकती है, जिस कारण लिवर फेल होने का खतरा भी रहता है। इसलिए शराब न पीएं।

मोटापा

ज्यादा वजन होने की वजह से बॉडी का फैट लेवल बढ़ सकता है, जो लिवर में भी इकट्ठा होने लगता है। इसके अलावा, वजन ज्यादा होने के कारण डायबिटीज का भी खतरा रहता है, जो लिवर के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए हेल्दी वजन मेंटेन करना बहुत आवश्यक है। इसलिए अगर आपका वजन ज्यादा है, तो कम करने की कोशिश करें।

स्मोकिंग
स्मोक करने की वजह से लिवर कैंसर का खतरा रहता है। इसके अलावा, यह फेफड़ों और दिल के लिए भी काफी नुकसानदेह होता है। इसलिए स्मोकिंग न करें और सेकेंड हैंड स्मोक से भी दूरी बनाकर रखें।

ज्यादा पेनकिलर्स का इस्तेमाल

पेन किलर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं, लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल हमारे लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इनकी वजह से लिवर धीरे-धीरे प्रभावित होने लगता है, जिसके कारण लिवर भी डैमेज हो सकता है। इसके अलावा, कुछ अन्य ड्रग्स की वजह से भी लिवर डैमेज हो सकता है। इसलिए कभी भी अपनी मर्जी से किसी भी दवाई का इस्तेमाल न करें। हमेशा डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही कोई दवाई लें।

नींद की कमी
रात को 8-9 घंटे की नींद लेना बेहद आवश्यक होता है। इस समय हमारा शरीर रिलैक्स करता है और रिकवर भी करता है, लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं, जिनमें लिवर भी शामिल हैं। नींद में खलल पड़ने की वजह से सार्केडियन रिदम बिगड़ जाता है, जिसके कारण सेहत प्रभावित होती है। इसलिए रोज रात को 8-9 घंटे की नींद लें। इसके लिए अपनी स्लीप हाइजिन का खास ख्याल रखें और सोने के लिए उपयुक्त वातावरण बनाएं।

पानी की कमी
पानी डिटॉक्स करने में मदद करता है, लेकिन इसकी कमी की वजह से लिवर शरीर को अच्छे से डिटॉक्स नहीं कर पाता, जिसके कारण टॉक्सिन्स इकट्ठा होने लगते हैं। ये टॉक्सिन लिवर डैमेज कर सकते हैं। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पानी के साथ ही, अन्य ड्रिंक्स, जैसे नारियल पानी, ग्रीन टी आदि भी पी सकते हैं, जो बॉडी को हाइड्रेट और डिटॉक्स करने में मदद करेंगे।

इनएक्टिव लाइफस्टाइल
बहुत समय तक एक ही जगह बैठे रहने की वजह से और एक्सरसाइज न करने के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिनमें मोटापा और डायबिटीज भी शामिल हैं। इनकी वजह से लिवर डैमेज का जोखिम बढ़ता है। इसलिए रोज 30-40 मिनट तक एक्सरसाइज करें और एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाने की कोशिश करें।

Back to top button