बच्चे खाने में करते हैं आनाकानी, तो बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी चिली गार्लिक पोटैटो

अगर आपके बच्चों को बाहर का खाने का शौक हो और वह आए दिन बाहर से खाना ऑर्डर करने की जिद्द करते हैं तो उनकी इस आदत को सुधारना होगा। बाहर का खाना स्वादिष्ट जरूर हो सकता है लेकिन सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं होता। इसलिए बच्चों के लिए घर पर ही उनकी पसंद और बाजार के खाने जैसी स्वाद वाली डिश बनाइए। आज हम आपको बच्चों के लिए ही एक स्पेशल और हेल्दी डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं। आप बच्चों के लिए स्नैक्स में चिली गार्लिक पोटैटो बना सकते हैं। ये डिश स्वादिष्ट तो है ही हेल्दी भी है। इसमें लहसुन का इस्तेमाल होता है, जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। आलू में भी पोषण होता है। विटामिन बी 1, बी 3 और बी 6 और पोटैशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल आलू में पाए जाते है। अधिकतर बच्चों को चिली गार्लिक पोटैटो पसंद भी होता है। तो चलिए जानते हैं स्वादिष्ट और हेल्दी चिली गार्लिक पोटैटो बनाने की आसान रेसिपी।

चिली गार्लिक पोटैटो बनाने की सामग्री
4 से 5 उबले आलू, 1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट, 2 चम्मच मक्के का आटा, 1 छोटा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स, तेल, नमक, कटी हुई धनिया पत्ती।

ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री
बारीक कटा हुआ लहसुन, अदरक, प्याज, शिमला मिर्च, चीनी, नमक, 1 चम्मच सोया सॉस, 1 चम्मच रेड चिली सॉस, 2 चम्मच केचअप, दो चम्मच अरारोट।

चिली गार्लिक पोटैटो बनाने की रेसिपी
स्टेप 1- चिली गार्लिक पोटैटो बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें। अब उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें या अच्छे से मैश कर लें।

स्टेप 2- फिर आलू में कॉर्न फ्लोर, चिली फ्लेक्स, लहसुन का पेस्ट, नमक और हरा धनिया ये सभी सामग्री को एक साथ डालकर मिला लीजिए।

स्टेप 3- जब आलू में सभी सामग्री अच्छे से मिल जाए तो इस मिश्रण के छोटे-छोटे बॉल्स बना लीजिए। आप चाहें तो कोई और आकार भी दे सकते हैं।

स्टेप 4- अब एक पैन में तेल डाल कर मध्यम आंच में गर्म करने के लिए चढ़ाएं।

स्टेप 5- इस तेल में आलू के मिश्रण वाली बाॅल्स को डालकर अच्छे से डीप फ्राई करें, जब तक उसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए।

अगर आप ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो अगला स्लाइड देखें।

चिली गार्लिक पोटैटो ग्रेवी बनाने का तरीका
अगर आप ग्रेवी वाला चिली गार्लिक पोटैटो बनाना चाहते हैं तो एक कढ़ाई में एक चम्मच तेल गरम करके उसमें कटी हुई लहसुन, अदरक डाल प्याज और शिमला मिर्च डालकर भुन लीजिये। फिर हल्की चीनी, नमक और 1 चम्मच सोया सॉस, 1 चम्मच रेड चिली सॉस, 2 चम्मच केचअप डालकर दो मिनट पकाएं और फिर आधा कप पानी डालकर दो चम्मच अरारोट कड़ाई में घोल लीजिए। दो मिनट पकाने के बाद उसमें तले हुए आलू के टुकड़े डालकर अच्छे से मिला कर सर्व करें।

Back to top button