भारतीय शख्स ने दिखाई दुनिया की सबसे संकरी सड़क, जिससे जा सकता है बस 1 इंसान

दुनियाभर में कई ऐसे अजूबे हैं, जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है. अलग-अलग शहरों को लेकर भी ऐसा ही हाल है. इनसे जुड़े पोस्ट सोशल मीडिया पर भी वायरल होते रहते हैं. इनमें से किसी शहर में सिर्फ एक सड़क मौजूद होती है, कहीं पर पूरा का पूरा शहर वीरान पड़ा होता है. इनके वीडियोज भी लोग जमकर शेयर करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सड़क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया की सबसे संकरी गलियों में शुमार किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन बता दें कि इस गली के मुहाने पर ट्रैफिक सिग्नल भी लगा है. लेकिन इस सिग्नल का इस्तेमाल गाड़ियों के गुजरने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि पैदल जाने वाले ही इसका उपयोग करते हैं. हाल ही में एक भारतीय शख्स ने इस गली का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जो देखते ही देखते वायरल हो गया.

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को पोस्ट करते हुए रोहित सिंह (rohitsingh_47) ने कैप्शन में लिखा है, ‘दुनिया की सबसे पतली सड़क’. इस वीडियो में रोहित गली के एक मुहाने पर खड़े हैं, तो दूसरी ओर एक महिला नजर आ रही है. सड़क के शुरुआत में ही ट्रैफिक सिग्नल लगा है. यानी कि इस गली में घुसने से पहले आपको सिग्नल ऑन करना होता है, ताकि दूसरी ओर से कोई और न आ जाए, क्योंकि ये गली इतनी ज्यादा पतली है कि दो लोग एक साथ विपरित दिशा में गुजर नहीं सकते हैं. वीडियो में रोहित पहले सिग्नल दबाते हैं. तभी ग्रीन लाइट जलने लग जाती है. इसके बाद वो उस गली से गुजरने लगते हैं. सीढ़ियों से चढ़कर जब वो एक तरफ से दूसरी ओर जाते हैं, तो दीवार उनके शरीर के बेहद करीब होते हैं. वहीं, दूसरी ओर जब वो बाहर निकलते हैं, तो कई लोग उन्हें झांक-झांक कर देख रहे होते हैं.

आपको बता दें कि यह गली प्राग के सबसे पुराने इलाके माला स्ट्राना में स्थित है, जिसकी लंबाई 32 फीट है. वहीं, इस गली की चौड़ाई महज 19 इंच है. इसे दुनिया की सबसे संकरी सड़क माना जाता है. आने-जाने वाले बीच गली में फंस न जाएं, इसलिए इस गली के दोनों ओर मुहाने पर दो ट्रैफिक लाइट लगी हुई है. ये ट्रैफिक लाइट सिग्नल करने के लिए होती है, जिससे पता चल जाता है कि रास्ते में कोई आ रहा है. इस गली से गुजरने वालों को मुहाने पर लगे बटन को दबाना पड़ता है, जिसके बाद दोनों ओर सिग्नल ऑन हो जाता है. ग्रीन सिग्नल होने पर ही अंदर जाना होता है. अगर कोई सिग्नल को फॉलो नहीं करेगा, तो वो बीच रास्ते में ही फंस जाएगा. वापस लौटने में भी मुश्किल होगी. बताया जाता है कि इस सिग्नल को लोगों की सहूलियत के लिए लगाया गया था. लेकिन अब यहां आने वाले टूरिस्ट इस गली में जाकर खूब मजे करते हैं.

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. अब तक इस वीडियो को 46 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं, लाखों लोगों ने इसे लाइक और शेयर किया है. ढेर सारे कमेंट्स भी आए हैं. ज्यादातर कमेंट्स में लोग भारत की गलियों को इससे ज्यादा संकरी करार दे रहे हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा है कि अगर ये गली भारत में होती, तो हम यहां से बाइक भी निकाल लेते. वहीं, अजमान नाम के यूजर ने लिखा है कि भारत में तो ऐसी सैकड़ों सड़कें बनी हुई हैं.

Back to top button