रसोई से जुड़ी ये खास बातें, जिसे आपके लिए जानना बेहद जरुरी

किसी भी घर में रसोई का स्थान बहुत महत्वपूर्ण होता हैं जो सभी घरवालों की पेटपूजा करता हैं। वास्तु में भी रसोई का बहुत महत्व हैं जिससे घर की सुख-समृद्धि, शांति, खुशहाली व बरकत जुड़ी होती हैं। रसोईघर में राशन रखा जाता हैं जिसका संबंध भी आपके जीवन से जुड़ा होता है। वास्तु के अनुसार रसोईघर में रखें राशन में कुछ चीजें खत्म हो जाती हैं तो इससे घर की बरकत में कमी आती हैं और दुखों का आगमन होता हैं। ऐसे में इन चीजों के खत्म होने से पहले ही नई ले आनी चाहिए। आज हम आपको इन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी भी समाप्त नहीं होने देना चाहिए।

नमक


नमक को राहु का पदार्थ माना जाता है। इसतरह रसोई में नमक खत्म होने से घर व परिवार पर राहु की कुदृष्टि पड़ सकती है। इससे बनते काम बिगड़ने व आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है। इससे बचने के लिए कभी भी रसोई में नमक का डिब्बा खाली ना होने दें। इसके साथ ही किसी दूसरे से नमक मांगने व उसे देने से भी बचना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे भी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हल्‍दी

मसालों में इस्तेमाल होने वाली हल्दी धार्मिक दृष्टी से शुभ मानी जाती हैं। ज्योतिषशास्त्र अनुसार, इसका संबंध बृहस्‍पति ग्रह से माना जाता है। रसोई में हल्दी खत्म होना गुरुदोष के बराबर माना जाता है। गुरुदोष के कारण जीवन में पैसों की किल्लत व करियर में रुकावट पैदा हो सकती हैं। वास्तु अनुसार, रसोईघर में हल्दी का खत्म होना धन और वैभव में कमी के साथ शुभ कार्यों में बाधा होने का संकेत देता है। इसलिए कभी भी रसोई में हल्दी खत्म ना होने दें। इसके अलावा हल्दी कभी किसी को देने व उससे लेने से भी बचना चाहिए।

आटा


अक्सर कई लोग रसोई में आटा पूरी तरह से खत्म होने पर नया लेकर आते हैं। मगर ऐसा करने से बचना चाहिए। वास्तु अनुसार, इससे धन और समान में सम्मान की कमी हो सकती है। ऐसे में आटा खत्म होने से पहले ही इसे आकर डिब्बे में भर दें। इसके साथ ही आटे के डिब्बे को झाड़ने से भी बचना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है।

चावल

कई लोग चावल कम खाते हैं। इसलिए वे घर में कम मात्रा में चावल रखते हैं। मगर चावल का संबंधी शुक्र ग्रह से माना जाता है जो ऐश्‍वर्य, वृद्धि और भौति‍क सुखों का कारक होता है। ज्योतिष न वास्तु अनुसार, रसोई में चावल खत्म होने से शुक्रदोष हो सकता है। इसके कारण पति-पत्नी में तनाव व खटास पैदा हो सकती है। इसलिए रसोईघर से चावल कभी भी खत्म ना होने दें।

सरसों का तेल


खाने बनाने में इस्तेमाल होने वाला सरसों तेल न्याय के देवता शनि से संबंध रखता है। इसके रसोईघर से खत्म होने पर शनिदेव की कुदृष्टि का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए रसोई में सरसो तेल खत्म होने से पहले ही इसे खरीद लाएं। इसके अलावा कुंडली में शनि मजबूत करने के लिए शनिवार को सरसों तेल का दान करें।

Back to top button