यूपी में लोगों को गर्मी से मिली राहत, कुछ दिनों तक अच्छी बारिश होने का अनुमान…

मानसून की बेरुखी झेल रहे उत्‍तर प्रदेश के ल‍िए आज का द‍िन बार‍िश की सौगात लेकर आया। सुबह तक तो तेज धूप और भीषण गर्मी के साथ उमस ने परेशान क‍िया लेक‍िन दोपहर होते ही मौसम का म‍िजाज बदल गया। कानपुर, प्रयागराज, गोंडा, बलरामपुर, बाराबंकी, श्रावस्‍ती, बहराइच, सीतापुर, हरदोई में तेज हवाओं के साथ आसमान में काले बादल छा गए और कुछ देर बार बार‍िश शुरु हो गई। ज‍िससे लोगों के चेहरों पर सुकून नजर आया।

प्रयागराज में कई दिनों बाद आज वर्षा शुरु हुई तो आम लोगों के साथ क‍िसान ने भी चैन की सांस ली। झमाझम बार‍िश से लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में अच्छी वर्षा होने का अनुमान लगाया है। ऐसा हुआ तो किसानों को राहत मिलेगी। इस वर्ष अभी तक अपेक्षा के अनुरूप वर्षा नहीं हुई। जून महीने के शुरुआत में दो दिन वर्षा हुई थी, उसके बाद आसमान से बादल गायब हो गए। इससे एक ओर लोग गर्मी से परेशान थे, दूसरी ओर पानी के अभाव में खेतों में फसल सूखने लगी थी।

मौसम व‍िभाग ने बुधवार को प्रदेश के 32 जिलों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की थी । अभी आने वाले चार- पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 21 से 26 जुलाई के मध्य गरज चमक एवं धूल भरी आधी के साथ बारिश होने के आसार हैं। दिन का तापमान भी सामान्य रहेगा। हवाओं की गति तेज रहने की संभावना हैं।

Back to top button