मणिपुर से छात्रों को वापिस लाने के लिए हरियाणा सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए..

मणिपुर से छात्रों को वापिस लाने के लिए हरियाणा सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया और 16 छात्रों के अलावा यदि कोई और छात्र की भी सूचना प्राप्त होती है तो उन्हें भी सकुशल वापस लाया जाएगा।

हरियाणा सरकार द्वारा मणिपुर के हिंसाग्रस्त क्षेत्र में पढ़ाई करने गए प्रदेश के छात्रों को वापिस लाने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मणिपुर की हर स्थिति का अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि छात्रों को जल्द से जल्द लाने के लिए पूरी व्यवस्था करें। सरकार ने छात्रों की सूची तैयार कर ली है। अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार 16 छात्र मणिपुर में विभिन्न संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जिनकी ईच्छानुसार उन्हें वापिस लाया जाएगा।

सभी छात्रों को सकुशल लाया जाएगा वापस

मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है और 16 छात्रों के अलावा यदि कोई और छात्र की भी सूचना प्राप्त होती है तो उन्हें भी सकुशल वापस लाया जाएगा। एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी मणिपुर में मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों तथा मुख्य सचिव के साथ निरंतर संपर्क में हैं और हर स्थिति का अपडेट ले रहे हैं।

मणिपुर के मुख्य सचिव ने बताया है कि वहां हरियाणा के सभी छात्र सु‌रक्षित हैं और उन्हें हर सुविधा प्रदान की जा रही है। किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है।

दिल्‍ली रूट पर भी विचार कर रही हरियाणा सरकार

प्रवक्ता ने बताया कि अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार हरियाणा के 5 छात्र एनआईटी, मणिपुर, 8 छात्र आईआईआईटी, मणिपुर और 3 छात्र एनएसयू, मणिपुर में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। छात्रों को वापस हरियाणा लाने के लिए हर प्रकार की व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है। चूंकि, अन्य राज्य भी अपने राज्यों के छात्रों को मणिपुर से निकाल रहे हैं, इसलिए फ्लाइट्स की व्यवस्तता व एयर ट्रैफिक के अनुसार हरियाणा सरकार कोलकाता से दिल्ली रूट पर भी विचार कर रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि जिस प्रकार सरकार ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए अथक प्रयास किए थे और नागरिकों की सकुशल वतन वापसी करवाई थी, उसी प्रकार मणिपुर के हिंसाग्रस्त क्षेत्र से भी छात्रों को सकुशल अपने घर लाया जाएगा।

Back to top button