भुनी हुई अजवाइन खाने से मिलते है ये गजब के फायदे..

सर्दियां शुरू होते ही लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं, ऐसे में अगर आप सर्दी-जुकाम के साथ अपने बढ़ते वजन से भी परेशान है तो भुनी हुई अजवाइन आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। जी हां, आपने आजतक अजावइन का इस्तेमाल खाने की खुशबू बढ़ाने और हाजमें को दुरूस्त रखने के लिए तो कई बार किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं अजवाइन न सिर्फ आपके हाजमे का बल्कि सर्दी-जुकाम के साथ आपके बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं भुनी हुई अजवाइन खाने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।    

अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने के साथ, इंफेक्शन को कम करके दर्द से भी बचाते हैं। इतना ही नहीं वेट लॉस के लिए लोग अजवाइन का पानी और अजवाइन के चूर्ण का भी इस्तेमाल करते हैं। 

भुनी हुई अजवाइन खाने के फायदे-
वेट लॉस-

भुनी हुई अजवाइन पेट के एंजाइम को बढ़ाकर पाचन क्रिया को तेज करने का काम करती है। वेट लॉस की इच्छा रखने वाले लोगों को इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। इस उपाय को करने के लिए अजवाइन, मेथी और कलौंजी को बराबर मात्रा में भूनकर एक साथ मिलाने के बाद इसका सेवन करें। इस मिश्रण को स्टोर करने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें। इस मिश्रण को रोजाना सोने से पहले एक चम्मच पाउडर गर्म पानी के साथ लें।

ब्लोटिंग से करे बचाव-
अजवाइन का इस्तेमाल न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने बल्कि पाचन संबंधी दिक्कतों को भी दूर करने के लिए किया जाता है। भोजन करने के बाद कई बार लोगों को ब्लॉटिंग की समस्य हो जाती है ऐसे में अजवाइन डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ा कर खाना पचाने में तेजी से मदद करता है। इसका एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट की सूजन को कम करके ब्लोटिंग की समस्या से बचाव करने में मदद करते हैं। 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद-
अजवाइन खांसी के साथ-साथ  बलगम की समस्या में भी राहत पहुंचाने का काम कर सकती है।यह ब्रोन्कियल नलियों को चौड़ा करने में भी मदद करके अस्थमा पीड़ित लोगों की मदद कर सकती है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण व्यक्ति का मौसमी इंफेक्शन से भी बचाव करने में मदद करते हैं।

एसिडिटी-
अजवाइन एसिडिटी और अपच की समस्या को दूर करने में भी बेहद मददगार है। अजवाइन में मौजूद सक्रिय एंजाइम, थाइमोल, गैस्ट्रिक जूस के स्राव में मदद करता है जो पाचन में सुधार करता है। पेट से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का सेवन पानी के साथ करें।

Back to top button