इन चीजों को खाने से खंडित हो सकता है रमा एकादशी का व्रत, जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

हिंदुओं में एकादशी व्रत का बड़ा धार्मिक महत्व है, जो हर महीने में दो बार कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में मनाई जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी मनाई जाएगी। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन श्री हरि की पूजा से जीवन में शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल रमा एकादशी का व्रत (Rama Ekadashi 2024 Date ) 28 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा,

तो आइए इस दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? (What eat and not on Ekadashi?) उसके बारे में जानते हैं, जिससे आपका व्रत खंडित न हो और आपको उसका पूर्ण फल प्राप्त हो सके।

रमा एकादशी व्रत में क्या खा सकते हैं? (ekadashi vrat me kya khana chahiye)

रमा एकादशी व्रत के पावन दिन पर साधक दूध, दही, फल, शरबत, साबुदाना, बादाम, नारियल, शकरकंद, आलू, मिर्च सेंधा नमक, राजगीर का आटा आदि का सेवन कर सकते हैं। व्रती इस बात का खास ख्याल रखें कि श्री हरि की पूजा के बाद ही कुछ ग्रहण करें। साथ ही प्रसाद बनाते समय पवित्रता का खास ख्याल रखें, जिससे व्रत में किसी प्रकार की दिक्कत न आए।

रमा एकादशी पर वर्जित है इन चीजों का सेवन (ekadashi vrat me kya nahi khana chahiye)

जो साधक रमा एकादशी का व्रत रख रहे हैं, उन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यह व्रत को सफल और असफल बनाने में अहम भूमिका निभाता है और इससे व्रत खंडित भी हो सकता है। ऐसे में व्रती को एकादशी के शुभ अवसर पर अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इस मौके पर तामसिक भोजन जैस- मांस-मदिरा प्याज, लहसुन आदि से भी दूर रहना चाहिए।

वहीं, इस तिथि पर चावल और नमक का सेवन पूर्णत: वर्जित माना गया है। अगर कोई व्रत न भी कर रहा हो, तो उसे इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

भगवान विष्णु भोग मंत्र

भगवान विष्णु को भोग लगाते समय इस मंत्र ”त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।” का जाप करें।

Back to top button