‘फूल खुश हुआ!’ लोगों ने बजाई ताली, तारीफ मिलते ही खिल गया पुष्प!

आपने हमेशा मनोवैज्ञानिकों को ये कहते सुना होगा कि अगर बच्चों की तारीफ की जाए, उन्हें प्रोत्साहित किया जाए तो वो बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे और जीवन में सफल होंगे. पर क्या इंसानों का मनोविज्ञान ही इस तरह से काम करता है, या पेड़-पौधों का भी? ऐसा हम इसलिए सवाल उठा रहे हैं क्योंकि हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग एक पौधे के सामने खड़े होकर तालियां (Flower bloom with clapping viral video) बजा रहे हैं और अचानक तारीफ मिलते ही पुष्प खिल उठता है. लोगों का कहना है कि जिस तरह ‘मोगैंबो खुश होता था’, उसी तरह ये फूल भी खुश हो रहा है!

इंस्टाग्राम अकाउंट @amazingtaishun पर कुछ दिनों पहले एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें एक पौधा नजर आ रहा है. पीले रंग के फूल (Man clap at flower bud video) वाले इस पौधे के सामने कुछ लोग खड़े होकर तालियां बजा रहे हैं. हैरानी की बात है कि तालियों की आवाज सुनते ही पौधे पर लगा फूल अपने आप खिल जाता है. वीडियो के साथ बताया है कि सिचुआन आदमी फूल की कली के सामने ताली बजाता है और अगले ही पल वो खुल जाता है.

ताली बजाते ही खिला फूल
इस वीडियो को जरिए सिर्फ ये सिखाने की कोशिश की गई है कि किसी भी चीज का अगर उत्साह बढ़ाया जाए, तो वो खिल उठता है. हालांकि, वीडियो पूरी तरह सही नहीं है. अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि ताली बजाने से फूल खिला है, तो बता दें कि ये जानकारी भ्रामक है. दरअसल, इस फूल का नाम कॉमन ईवनिंग प्राइमरोज़ (Common evening-primrose) है. रिपोर्ट्स के अनुसार ये फूल शाम के वक्त अपने आप खिल उठता है. शख्स को उसकी टाइमिंग का अंदाजा होगा, उसी वक्त उसने वीडियो रिकॉर्ड किया और नतीजा आपके सामने है.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 58 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि इसी तरह इंसानों को भी ट्रीट किया जाना चाहिए. एक ने कहा कि जब आपकी प्रशंसा होती है तो आप खिल उठते हैं. कई लोगों ने पूछा कि क्या ये फूल साउंड सेंसिटिव हैं? एक ने कहा कि ये दिखाता है पेड़-पौधों में भी भावनाएं होती हैं.

Back to top button