गर्भ से निकला पांच महीने का बच्चा, यूं समेटती नजर आई मां

बच्चा होने की खुशी किसे नहीं होती. हर शादीशुदा कपल की इच्छा होती है कि उसका अपना कोई बच्चा हो. लेकिन ये सबकुछ कई बार इतना आसान भी नहीं होता है. कई बार कोई महिला मां नहीं बन पाती है, तो कई बार गर्भपात की वजह से मुश्किलें बढ़ जाती हैं. इतना ही नहीं, कई बार तो बच्चे सही समय से पहले ही पैदा हो जाते हैं, ऐसे में उन्हें इनक्युबेटर में रखना पड़ता है. ऐसा इसलिए, ताकि उन्हें बचाया जा सके. सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला 5 महीने के प्रिमैच्योर बेबी को तौलिया से लपेटती हुई नजर आ रही है. महिला की आंखों में आंसू दिख रहे हैं. यकीन मानिए, बच्चे को देखने के बाद कोई भी अपने आंसुओं को नहीं रोक पाएगा.

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को एमी अलेंताजन (@emyalentajan) नाम की महिला यूजर ने शेयर किया है, जिसका कैप्शन है, ’20 सप्ताह या 5 महीने में जन्मा प्रिमैच्योर बेबी.’ वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक महिला अपने हाथों कुछ पकड़ी हुई है. शुरुआत में तो समझना मुश्किल है, लेकिन थोड़ी ही देर में सबकुछ साफ हो जाता है. महिला अपने हथेली पर एक नन्हीं सी जान को रखे हुई है. फिर उसे नीचे रखने के बाद वो तौलिया बिछाती है और 5 महीने में जन्में इस बच्चे को उसमें समेटकर रखती हुई नजर आ रही है. वो जब बच्चे को उठाकर तौलिया पर रखती है, तब उसके हाथ हिलते दिख रहे हैं. फिर महिला उसे तौलिए में अच्छे से लपेट देती है.

वीडियो में बच्चे का चेहरा तो नहीं दिखता है, लेकिन कैप्शन के मुताबिक इसका जन्म 9 महीने की जगह 5 महीने में ही हो गया था. लेकिन इस बच्चे को इनक्युबेटर में नहीं रखा गया है, ऐसे में इसकी सत्यता पर भी सवाल उठता है. न्यूज 18 हिंदी इस वीडियो के सत्यता की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इसे अब तक 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है, जबकि 2 लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है. साथ ही हजारों लोगों ने इसे शेयर किया है. इस वीडियो पर अब तक 2 हजार से ज्यादा कमेंट्स भी आ चुके हैं. यकीन मानिए, अगर यह वायरल वीडियो सच है तो उस मां के ऊपर क्या गुजर रही होगी, आप समझ सकते हैं. इस वीडियो को ज्यादातर लोगों ने फर्जी करार दिया.

लेकिन एंजी (@angy_allocco) नाम की महिला ने पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा है कि यहां सभी लोग कह रहे हैं कि यह झूठ है और अब तक का सबसे प्रिमैच्योर बेबी 21 सप्ताह में पैदा हुआ था. लेकिन यहां किसी ने यह नहीं कहा कि वीडियो में दिख रहा बेचारा बच्चा बच गया. वास्तव में ऐसा बहुत कम होता है कि इस तरह के बच्चे पैदा होते हैं, जिनके बचने की कोई संभावना नहीं होती, सिवाय कुछ घंटों के. जब वे अपने माता-पिता के साथ रह सकते हैं, उन मशीनों से मुक्त जो किसी भी मामले में उपयोगी नहीं होंगी. इस मजबूत मां और बच्चे के प्रति नफ़रत भेजना बंद करें, ये केवल प्यार के हकदार हैं. टेरी नाम की एक अन्य महिला ने कमेंट किया है कि मैंने इस महिला को पहले भी देखा है, वह उन शिशुओं की तस्वीरें लेती है, जो जीवित नहीं रहते और उन्हें उनके माता-पिता को उपहार स्वरूप दे देती है. वह अकेली है, जिसे मृत शिशु के साथ कमरे में रहने की अनुमति है. लिरिका नाम की यूजर ने कमेंट किया है कि हां, यह वीडियो सच है. मेरे दो जुड़वां बच्चे थे. वे एक-एक पाउंड के थे, वे मेरी हथेली में समा सकते थे, यही कारण है कि मैं अपनी बेटी के लिए इतना भावुक हूं, क्योंकि उनमें से एक बच नहीं पाई. मैं अपनी जीवित बची बच्ची के लिए हमेशा भगवान का आभारी रहूंगी और मैं प्रार्थना करती हूं कि यह नन्ही बच्ची भी खूब फले-फूले.

Back to top button