रत्ती भर की मछली, शोर मचाती है इतना, सुनकर चौंक जाते हैं लोग

हमारी धरती पर ऐसे बहुत से जीव-जंतु हैं, जिनके बारे में हम नहीं जानते. कुछ तो ऐसे भी हैं, जिनके बारे में हमने कभी सुना भी नहीं होगा. वो तो इंटरनेट की वजह से हमें अधिक से अधिक जीवों के बारे में पता चल गया है लेकिन उनकी खासियत के बारे में सुनकर हम आश्चर्य से भर जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही मछली के बारे में बताएंगे, जो आसपास भी हो, तो आपका जीना मुश्किल कर देगी.

आपने तरह-तरह की मछलियों के बारे में सुना होगा और बहुत सी मछलियों को देखा भी होगा. कुछ मछलियां बहुत विशाल होती हैं, तो कुछ बहुत ही छोटी. आज जिस मछली के बारे में आपको हम बताएंगे, उसका साइज़ इतना कम होता है कि कोई सोच ही नहीं सकता है कि ये इतना तेज़ शेर मचाती होगी. नाखून जितनी छोटी मछली की आवाज़ जेट फाइटर से कम नहीं होती.

रत्ती सी मछली, मचाती है जमकर शोर
डेनियोनेला सेरेब्रम (Danionella cerebrum) नाम की इस मछली को साल 1980 में खोजा गया था, लेकि इसे साल 2021 में पहचाना जा सका. ये बेहद छोटी मछलियों की प्रजाति से है और इसका साइज़ सिर्फ नाखून जितना होता है. हाल ही में शोधकर्ताओं को इस मछली के बारे में एक दिलचस्प बात पता चली. अपने सोनिक मसल्स और ड्रमिंग कार्टिलेज के ज़रिये मछली गोली की आवाज़ जितनी तेज़ आवाज़ कर सकती है. इसकी 10-12 मिलीमीटर से आवाज़ 140 डीबी हो सकती है. साधारण भाषा में कहा जाए तो ये विमान के उतरते और उड़ते वक्त जितना शोर है.

वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया …
Senckenberg Natural History Collections के वैज्ञानिक डॉक्टर रॉल्फ ब्रिट्ज़ ने कहा कि इतने छोटे जीव के लिए ये आवाज़ काफी तेज़ है. ऐसा नहीं है कि इससे तेज़ शोर करने वाले जीव नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर शांत मानी जाने वाली मछलियों के लिहाज़ से ये साउंड काफी ज्यादा है. वीडियो रिकॉर्डिंग से पता चला कि मछली की स्विम ब्लैडर के पास मौजूद एक पसली से ये आवाज़ आती है.

Back to top button