मां वैष्णो के दरबार में सीजन की पहली बर्फबारी

धर्मनगरी कटड़ा स्थित माता वैष्णो देवी के दरबार में रविवार-शनिवार की रात हल्की बर्फबारी हुई। हिमपात को देख भक्तों के चेहरे खिल उठे। कई श्रद्धालु इन यादगारों पलों को अपने कैमरे में कैद करते नजर आए। बर्फबारी के दौरान जमकर माता वैष्णो के जयघोष में गूंजे। वहीं, जम्मू में रविवार सुबह धूप खिली है। शहर में शनिवार को हुई हल्की बारिश और पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है। बर्फबारी के कारण जिला राजोरी और पुंछ को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाला मुगल रोड बंद कर दिया गया है। कश्मीर में शीतलहर के साथ बर्फीली हवा चल रही हैं। घने कोहरे के कारण पारे में गिरावट जारी है।

जम्मू में बीती रात न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सीजन की अब तक की सबसे सर्द रात बीती। लेह में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कटड़ा में बादल छाए रहे। इस बीच वैष्णो देवी यात्रा के साथ कटड़ा-चॉपर सेवा भी सुचारू रही।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार रविवार को भी कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 24 और 25 दिसंबर को प्रदेश के कुछ हिस्सों में फिर से मौसम बिगड़ने के आसार हैं। राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के कई जिलों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई। दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर बाद बर्फीली हवा चलनी शुरू हो गईं। शीतलहर से जनजीवन प्रभावित है।

श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से थोड़ा गिरकर 8.4 और बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विश्व विख्यात पर्यटन स्थल गुलमर्ग के अलावा कुपवाड़ा, बालटाल, अमरनाथ की पवित्र गुफा, सोनामर्ग, गुरेज वैली, पीर पंजाल आदि पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है।

काजीगुंड में बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 3.8, पहलगाम में माइनस 5.1, कुपवाड़ा में माइनस 1.0, कोकरनाग में माइनस 3.6 और गुलमर्ग में माइनस 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में कड़ाके की ठंड के बीच बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू संभाग के जिला राजोरी में हल्की बारिश के साथ पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। पुंछ में भी मैदानी इलाकों में बारिश के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में सफेद चादर बिछी है।

जम्मू में बूंदाबांदी के साथ दोपहर बाद से बादल छाए रहे। इससे ठंड में बढ़ोतरी हुई है। यहां बीती रात का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सीजन की सर्द रात बीती, जबकि दिन का पारा भी गिरावट के साथ 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल में बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1.2, बटोत में 2.5, कटड़ा में 6.0,भद्रवाह में 0.2, कठुआ में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर में 17 से 23 दिसंबर तक लगभग मौसम साफ ररहेगा।

Back to top button