बिहार में बनेगी पहली नौ लेन सड़क, बीच से होकर गुजरेगी मेट्रो

पटना। बिहार में पहली बार पटना में नौ लेन की सड़क का निर्माण होगा। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने गुरुवार को कहा कि राजधानी स्थित सगुना मोड़ से दानापुर स्टेशन के बीच नौ लेन सड़क का निर्माण सेंट्रल रोड फंड (सीआरएफ) की राशि से कराया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर 72 करोड़ रुपये खर्च होंगे।बिहार में बनेगी पहली नौ लेन सड़क, बीच से होकर गुजरेगी मेट्रो

पंद्रह-पंद्रह मीटर की दो सड़क बनेगी और बीच में पांच मीटर का सेंट्रल वर्ज मेट्रो के लिए छोड़ा जाएगा। इस आशय का प्रस्ताव मंजूरी के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है। बेली रोड फ्लाईओवर के समीप पाटलिपुत्र जंक्शन तक जाने वाली 1.85 किमी सड़क के चौड़ीकरण योजना के शिलान्यास के मौके पर पथ निर्माण मंत्री ने यह बात कही। इस मौके पर केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव, विधायक आशा सिन्हा व संजीव चौरसिया भी मौजूद थे।

बिहटा एयरपोर्ट को ध्यान में रख हो रहे कई निर्णय

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि बिहटा में बनने वाले सिविल एयरपोर्ट को ध्यान में रख कई निर्णय लिए जा रहे हैैं। सगुना मोड़ से बिहटा जाने में जाम का सामना नहीं करना पड़े इसे केंद्र में रख कई सड़क निर्माण की योजनाएं ली गयी हैैं। सगुना-खगौल रोड में डीआरएम ऑफिस के सामने वाली सड़क को भी विकसित किया जाएगा। रेडिएंट स्कूल से रूपसपुर-उसरी चौक के बीच नई सड़क  बनाई जाएगी। शिवाला से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क के डीपीआर पर भी काम आरंभ हुआ है।

इसी वर्ष बन जाएगी बेली रोड पाटलिपुत्रा स्टेशन सड़क

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि बेली रोड से पाटलिपुत्रा स्टेशन तक बनने वाली जिस फोर लेन सड़क का आज शिलान्यास हुआ है वह इसी वर्ष दिसंबर तक बन जाएगी। चौदह करोड़ की लागत से बनने वाली इस 1.85 किमी लंबी सड़क पर अगले महीने काम आरंभ होगा।

वर्षों से लंबित परियोजनाओं को प्रधानमंत्री ने अधिक राशि देकर शुरू कराया

केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने इस मौके पर कहा कि बिहार की कई लंबित परियोजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अतिरिक्त राशि देकर आरंभ कराया है। पाटलिपुत्र स्टेशन जाने वाला यह रास्ता अभी संकीर्ण था जो अब चौड़ा हो जाएगा।

Back to top button