आकर्षक पैकेज का मोह छोड़ा, स्‍थापित किया उद्यम; अब दे रहे रोजगार

श्रीनगर गढ़वाल (पौड़ी गढ़वाल): रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम कर रहा राजस्थान निवासी सोलर इंजीनियर पुल्कित गर्ग मिसाल है। इस युवक ने आकर्षक पैकेज का मोह छोड़कर न केवल सौर ऊर्जा का उद्यम स्थापित किया, बल्कि वह पचास से अधिक लोगों को अब रोजगार भी दे रहा है।   आकर्षक पैकेज का मोह छोड़ा, स्‍थापित किया उद्यम; अब दे रहे रोजगार

पुल्कित इन दिनों उद्योग विभाग की ओर से श्रीनगर में लगाई गई प्रदर्शनी में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने सौर ऊर्जा का स्टाल लगाया है। स्टाल में वह पहाड़ के लोगों को सौर ऊर्जा के फायदे भी विस्तार से बता रहे हैं। इसमें ट्रांसमिशन लॉस जीरो होता है। बिजली कट की समस्या भी नहीं होती है। 

 सिडकुल (हरिद्वार) में मनहरी पॉवरटेक उद्यम का संचालन कर रहे पुल्कित गर्ग ने बताया कि पहाड़ की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने छोटे परिवारों और घरों के लिए 300 वाट से लेकर एक किलोवाट तक के विशेष पैनल भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसे सोलर पैक कहा जाता है। जलविद्युत के मुकाबले सौर ऊर्जा काफी किफायती भी होती है। सोलर इंजीनियर पुल्कित गर्ग ने बताया कि सौर ऊर्जा आर्थिक रूप से भी बेहद फायदेमंद है। सोलर प्लांट की आयु लगभग 25 साल तक होती है और पांच-छह सालों में ही लागत निकल जाती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button