सोने चांदी के भाव में आई गिरावट, जानें ताजा रेट

ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट का असर बृहस्‍पतिवार को भारतीय वायदा बाजार पर भी दिखा और सोने का भाव करीब एक साल के निचले स्‍तर पर चला गया. चांदी में भी आज 400 रुपये से ज्‍यादा की गिरावट दिख रही है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव आज सुबह 250 रुपये गिरकर 49,958 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50 हजार के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी और ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से जल्‍द ही वायदा भाव 50 हजार से नीचे चला गया. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.5 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है

चांदी में भी बड़ी गिरावट
सोने की तर्ज पर आज चांदी की वायदा कीमतों में भी बड़ी गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव सुबह 480 रुपये गिरकर 55,130 रुपये के भाव पर आ गया. इससे पहले चांदी में कारोबार की शुरुआत 55,450 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन जल्‍द ही ग्‍लोबल मार्केट का दबाव दिखने लगा. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.88 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में एक साल के निचले स्‍तर पर भाव
ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने के भाव में बड़ी गिरावट दिख रही है और इसका भाव करीब एक साल के निचले स्‍तर पर चला गया. अमेरिकी बाजार में हाजिर सोने का भाव आज सुबह 1,691.40 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अगस्‍त 2021 के बाद सबसे निचला स्‍तर है. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.20 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का हाजिर भाव भी आज गिरकर 18.62 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले बंद भाव से 0.39 फीसदी कम है.

क्‍या होगा आगे का भविष्‍य
ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर की लगातार बढ़ती मजबूती का असर सोने और चांदी की कीमतों पर दिख रहा है. इसके दबाव में सोने का भाव एक साल के निचले स्‍तर तक चला गया है. दरअसल, अभी निवेशक डॉलर में ही पैसे लगा रहे जबकि सोने में बिकवाली कर रहे हैं. भारतीय बाजार में सरकार की ओर से सोने पर आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद इसकी खपत में गिरावट आई है. मांग कम होने से कीमतों पर भी दबाव है और ग्‍लोबल मार्केट में दोबारा तेजी आने तक सोने की कीमतों पर दबाव जारी रहेगा.

Back to top button