आंखों पर मेकअप करने का है शौक तो इन 5 बातों का रखें ध्यान!

आज के समय में चाहे पुरुष हों या महिलाएं, हर कोई मेकअप को प्राथमिकता देता हैं। मेकअप से न सिर्फ खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि ये लोगों का आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। एक समय था जब आंखों पर सिर्फ काजल लगाना ही सही माना जाता था। महिलाएं उस समय सिर्फ काजल लगाकर अपने आंखों की खूबसूरती को बढ़ाती थीं, लेकिन आज का वक्त बदल गया है।

अब काजल के साथ-साथ आईलाइनर, मस्कारा, आईशैडो और फेस आईलैशेज का भी इस्तेमाल महिलाएं करती हैं। आंखों पर मेकअप करना एक कला है, और यदि इसे सही तरीके से किया जाए तो आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है।

यदि आपको आंखों पर मेकअप करने का शौक है, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है ताकि मेकअप करने की वजह से आपकी आंखों पर इंफेक्शन का खतरा नहीं रहे। इन टिप्स का ध्यान रखकर आपका मेकअप और भी खूबसूरत होगा। 

सबसे पहले आंखों को करें साफ

आई मेकअप शुरू करने जा रही हैं तो सबसे पहले अपनी आंखों को अच्छे से साफ कर लें। इसके लिए आप एक अच्छे क्लींजर या माइल्ड फेस वॉश का उपयोग कर सकती हैं। गंदगी के ऊपर मेकअप करेंगी, तो इंफेक्शन का खतरा मंडराता रहेगा।

साफ हो ब्रश

आई मेकअप करते वक्त इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आप जिन ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं, वो अच्छी तरह से साफ हैं। यदि वो साफ नहीं होंगे, तो इससे आपकी आंखों पर इंफेक्शन का खतरा बना रहेगा। 

जरूर लगाएं प्राइमर

यदि आंखों पर मेकअप कर रहीं हैं तो आंखों पर प्राइमर लगाना न भूलें। प्राइमर लगाने से आईशैडो और अन्य प्रोडक्ट्स लंबे समय तक टिके रहते हैं और यह आईशैडो को स्मूथ बेस प्रदान करता है। इससे आंखें भी मेकअप के साइड इफेक्ट से दूर रहती हैं। 

सही से करें ब्लैंड

यदि आई शैडो लगाना पसंद है तो उसे सही से ब्लैंड करना भी सीख लें। यदि आई शैडो सही से ब्लैंड नहीं होगा, तो इससे आंखों में भारीपन का एहसास होता रहेगा, जो आपको परेशान कर सकता है। 

नकली लैशज लगाते वक्त रखें खास ध्यान

आजकल लड़कियां पलकों को हैवी दिखाने के लिए नकली आई लैशेज का इस्तेमाल करती हैं। कई बार इसके ग्लू की वजह से आंखों को काफी परेशानी होती है। ऐसे में इसे सावधानीपूर्वक लगाएं।

Back to top button