सगाई के बाद मजबूत बनाना है रिश्ता तो रखें इन बातों का ध्यान

रिश्ता तय होने के बाद सगाई दो लोगों और उनके परिवारों के बीच का कमिटमेंट होता है। सगाई से शादी तक का समय कपल के लिए एक दूसरे को समझने का वक्त देता है। सगाई के बाद मौका होता है, कि कपल एक दूसरे के साथ रिश्ता मजबूत करें।

प्रेम विवाह में तो कपल पहले से एक दूसरे को जानते हैं, लेकिन अरेंज मैरिज में युगल एक दूसरे को जानते भी नहीं है। ऐसे में जब वह विवाह के बाद एक दूसरे के साथ जीवन बिताना शुरू करते हैं तो उन्हें बहुत कुछ समझना पड़ता है। हालांकि सगाई से शादी के बीच का समय अपने मंगेतर की पसंद-नापंसद, व्यवहार और रहन-सहन को समझने का बेहतर मौका देता है। इससे ये तय करना आसान हो जाता है कि आपको शादी के बाद अपने जीवनसाथी के साथ किस तरह के रहना है। इससे रिश्ते में परेशानियां कम आती है और रिश्ता मजबूत बनता है।

आइए जानते हैं कि सगाई के बाद मंगेतर से रिश्ता मजबूत बनाने के टिप्स और कुछ ऐसी बातें जिनका सगाई के बाद खास ध्यान देना चाहिए।

शादी के बाद की चर्चा
सगाई के बाद कपल अपनी शादी के दिन को लेकर काफी उत्साहित होता है। शादी वाले दिन के लिए बहुत सारी तैयारियां करने लगता है। उनके बीच की बातें भी इस खास दिन पर केंद्रित होती हैं, जैसे शादी के लिए जगह, सीटिंग अरेंजमेंट, खाना-पीना, कपड़े, दूल्हे और दुल्हन की एंट्री आदि। हालांकि सगाई से शादी के बीच का वक्त केवल शादी की तैयारियों भर न रखें बल्कि शादी के बाद के जीवन की चर्चा भी करें।

भविष्य की योजनाएं
वैवाहिक बंधन में बंधने वाले कपल्स को अपने भविष्य की योजनाओं पर चर्चा कर लेनी चाहिए। अपने जीवनसाथी को अपने लक्ष्य व सपने बताएं और उन्हें अपनी योजनाओं का हिस्सा बनाएं। आगे पढ़ाई करनी है, नौकरी करनी है या नहीं, क्या परिवार के साथ रहना है या अलग, क्या शहर बदलने की कोई योजना है और बच्चे को लेकर क्या विचार है, जैसी बातों पर चर्चा करके योजनाएं बना लें।

एक-दूसरे को और उनके परिवारों को समझें
मंगेतर की पसंद-नापसंद और जीवनशैली के बारे में जानने का प्रयास करें ताकि शादी के बाद जब आप दोनों साथ हों तो एक जीवनशैली को अपना सकें। एक-दूसरे के बारे में जानने और समझने के साथ ही, एक दूसरे के परिवारों के बारे में भी जान लें। परिवार से जान पहचान भी रिश्ते की मजबूती के लिए जरूरी है।

भरोसा बनाएं
किसी भी रिश्ते की मजबूती, उनके बीच भरोसे पर टिकी होती है। ऐसे में शादी से पहले ही मंगेतर संग अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे पर भरोसा करना सीखें। एक दूसरे को वक्त दें और समझने व समझाने के दौर में विश्वास को रिश्ते में जगह देने का प्रयास करें। केवल कपल के बीच ही नहीं, साथी के परिवार संग भी भरोसा बढ़ाएं।

Back to top button