कैंची के जादूगर हैं बोकारो के महेंद्र, बालों पर उकेर देता है फिल्मी सेलिब्रिटी की फोटो

बोकारो: सेक्टर 4 में रहने वाले महेंद्र प्रमाणिक एक ऐसे अनोखे कलाकार हैं, जो अपने हुनर से लोगों के सिर पर विराट कोहली, महापुरुष महात्मा गांधी, भगत सिंह, और फिल्मी सितारों की हूबहू तस्वीरें बना देते हैं. उनके इस उम्दा कला के कारण चुनाव के दौरान उनके पास लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है, और उनके इस खास कैंची चलाने के हुनर के कारण उन्होंने बोकारो में अलग पहचान बनाई है.

पेशेवर मेकअप हेयर स्टाइलिस्ट
लोकल 18 से खास बातचीत में महेंद्र ने बताया कि वह पेशे से मेकअप हेयर स्टाइलिस्ट हैं और पिछले 12 वर्षों से इस क्षेत्र में सक्रिय हैं. इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड के जाने-माने चेहरे जैसे राजामुराद, शत्रुघ्न सिन्हा, और श्रद्धा कपूर के साथ असिस्टेंट स्टाइलिस्ट के तौर पर काम किया है. वर्तमान में वह बोकारो के प्रतिष्ठित सैलून में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

कला के प्रति महेंद्र की रुचि
कला के प्रति रुचि को लेकर महेंद्र ने बताया कि बचपन से ही उन्हें पेंसिल स्केच और पेंटिंग करना बेहद पसंद था. हालांकि, पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते उन्हें पारिवारिक व्यवसाय में हाथ बंटाना पड़ा. इस कला को पेशेवर रूप देने के लिए महेंद्र ने चंडीगढ़ के प्राचीन कला केंद्र से बैचलर इन फाइन आर्ट्स की डिग्री ली और बाद में दिल्ली के प्रसिद्ध जावेद हबीब एंड ब्यूटी एकेडमी से हेयर और मेकअप में पीएचडी की.

संघर्षों की कहानी
अपने संघर्षों को याद करते हुए महेंद्र ने बताया कि वह गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता रामकिशन गांव में लोगों के घर जाकर बाल काटा करते थे, और उनकी मां प्रेमा देवी एक गृहिणी थीं. परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनके लिए बड़े शहरों में पढ़ाई करना बहुत मुश्किल था. बाद में उनके गांव के लोगों ने, बीसीसीएल के मैनेजर जे.के. सिंह और सांसद ढुल्लू महतो की मदद से, उन्होंने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की.

भविष्य की योजनाएं
महेंद्र ने बताया कि उनका अगला लक्ष्य एक अकादमी स्थापित करना है, जहां झारखंड के प्रतिभाशाली युवाओं को वह हेयर एंड मेकअप से जुड़ा प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें

Back to top button