ईडी व आयकर विभाग ने क्रिप्टो करेंसी व अन्य गैरकानूनी तरीकों से विदेशों में करोड़ों रुपये भेजने वाले सिंडिकेट के खिलाफ शुरू की जांच…  

ईडी व आयकर विभाग ने क्रिप्टो करेंसी व अन्य गैरकानूनी तरीकों से विदेशों में करोड़ों रुपये भेजने वाले सिंडिकेट के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। मामले में दिल्ली के रहने वाले कथित हवाला डीलर को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ईडी ने पिछले माह जयप्रकाश सिंघल को मनी लांड्रिंग एक्ट की आपराधिक धाराओं में हिरासत में लिया गया है।

सिंघल के ठिकानों पर आयकर विभाग ने 28 अप्रैल को की थी छापेमारी

आयकर विभाग ने कथित हवाला सिंडिकेट व सिंघल के ठिकानों पर गत 28 अप्रैल को छापेमारी की थी। आयकर विभाग को हवाला डीलर एवं उनके सहयोगियों के आधा दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की। यहां ‘मीडिया विज्ञापन’ के नाम पर करोड़ों रुपये हवाला व क्रिप्टो करेंसी संबंधी माध्यमों से भेजे जा रहे थे। सूत्रों की मानें तो सिंघल के खिलाफ दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (इओडब्ल्यू) कुछ मामले पहले ही दर्ज कर चुकी है। वह आयकर विभाग के रडार पर भी था।

पूरे पहलू की जांच कर रहा है आयकर विभाग

ईडी के साथ ही आयकर विभाग कथित हवाला सिंडिकेट के संचालन की विस्तृत जांच में जुट गया है। इस सिंडिकेट के कुछ महत्वपूर्ण कारोबारी संगठनों से भी संबंध हैं। मालूम हो कि एजेंसी और आयकर विभाग अब इस कथित हवाला लेन-देन सिंडिकेट के संचालन के पूरे पहलू की जांच कर रहे हैं, जिसके कुछ प्रमुख व्यापारिक समूहों से संबंध हैं। हवाला बैंकिंग और गैर-बैंकिंग दोनों माध्यम से अवैध और धोखाधड़ी वाले केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें)-आधारित मौद्रिक लेनदेन को दर्शाता है।

Back to top button