सरकारी स्कूलों में शैक्षिक सुधार और ड्राप आउट रोकने के लिए धामी सरकार शुरू कर सकती है एक और नई मेगा स्कॉलरशिप योजना…

उत्तराखंड में स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने और ड्राप आउट को रोकने के लिए धामी सरकार एक और नई मेगा स्कॉलरशिप योजना शुरू करने की तैयारी कर रही है। यह छात्रवृत्ति कक्षा छह से शुरू होगी और कक्षा 12 तक जारी रहेगी। शिक्षा विभाग ने इस छात्रवृत्ति योजना के लिए खाका बनाना शुरू कर दिया है। शासन स्तर पर इस संबंध में अधिकारियों के बीच एक दौर की बातचीत हो चुकी हैं। शिक्षा सचिव रविनाथ रमन ने बताया कि सरकारी स्कूलों में शैक्षिक सुधार और ड्राप आउट रोकने के लिए इस छात्रवृत्ति पर विचार किया जा रहा है। 

यह है तैयारी
कक्षा छह से बारह तक के छात्र-छात्राओं को ध्यान में रखते हुए इस छात्रवृत्ति का खाका बनाया जा रहा है। राज्य में वर्तमान में कक्षा से छह से 12 तक के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या आठ लाख से ज्यादा है। यह योजना वर्तमान में शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं से अलग होगी।

कक्षा छह से 12 तक हर कक्षा के लिए स्कॉलरशिप की राशि अलग-अलग तय की जाएगी।  इसकी पात्रता के लिए न्यूनतम 70 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता रखने पर सहमति बनी है। डीजी शिक्षा बंशीधर तिवारी बताते हैं कि कक्षावार छात्रवृत्ति होने से मेधावी छात्रों को पढ़ाई जारी रखने में मदद मिलेगी। साथ ही कक्षा के सभी छात्रों में बेहतर से बेहतर अंक हासिल करने की प्रतिस्पर्धा भी जन्म लेगी। 

Back to top button